बिस्किट बिज़नेस में थोड़े से निवेश से मोटी कमाई करने का रहस्य जानें – ₹35000 महीना कमाएँ!

बिस्किट बिज़नेस में थोड़े से निवेश से मोटी कमाई करने का रहस्य जानें – ₹35000 महीना कमाएँ!-

क्या आप उस अविश्वसनीय अवसर को उजागर करने के लिए तैयार हैं जो आपके छोटे से निवेश को नकदी की एक स्थिर धारा में बदल सकता है? कल्पना करें कि एक ऐसे बिज़नेस से हर महीने ₹35,000 की भारी कमाई हो रही है जो छोटी शुरुआत करता है लेकिन बड़ा होने की क्षमता रखता है। यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन हम उस रहस्य को उजागर करने वाले हैं जो इसे आपके लिए वास्तविकता बना सकता है: बिस्किट बिज़नेस। जी हां, आपने उसे सही पढ़ा है!

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

दोस्तों इस ब्लॉग पोस्ट में, हम उन प्रमुख स्ट्रेटेजीज और अंतर्दृष्टियों का खुलासा करेंगे जो आपको बिस्किट बिज़नेस में प्रवेश करने और आपकी आय में वृद्धि देखने में मदद कर सकती हैं। तो, एक कप चाय लीजिए और यह जानने के लिए तैयार हो जाइए कि बिस्किट बिज़नेस में छोटे से निवेश से कैसे मोटी कमाई की जा सकती है!

दोस्तों यदि आप घर से एक छोटा सा बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं और आपको बेकिंग भी पसंद है, तो आप बिस्किट बनाने का बिज़नेस शुरू करने पर एक बार विचार कर सकते हैं। यह कुछ ऐसा है जिसे आप अपनीकिचन से ही छोटे पैमाने पर कर सकते हैं।

दोस्तों बिस्किट बनाना काफी आसान है, बिस्किट बनाने में आपको चार मुख्य स्टेप्स फॉलो करने होते हैं: मिश्रण, आकार देना, पकाना और पैकेजिंग करना। बस

दोस्तों सरकार Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) के माध्यम से उन लोगों को सपोर्ट करती है जो फ़ूड से संबंधित बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं। दोस्तों आप पापड़, अचार, जैम बनाने, कृषि उत्पादों को संरक्षित करने, मिठाई की दुकानें चलाने, छोटे फ़ूड स्टॉल, कैटरिंग सर्विसेस , कोल्ड स्टोरेज और यहां तक कि बिस्कुट, ब्रेड और बन्स बनाने जैसे बिज़नेस के लिए बैंकों से मुद्रा लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Pradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY) के तहत, लोन्स की तीन कैटेगरीज हैं:

  1. शिशु : इस लोन केटेगरी में लोन अमाउंट 50,000 रुपये तक है
  2. किशोर: इस लोन केटेगरी में लोन अमाउंट 50,000 रुपये से अधिक और 5 लाख रुपये तक है
  3. तरूण: इस लोन केटेगरी में लोन अमाउंट 5 लाख रुपये से अधिक और 10 लाख रुपये तक है

दोस्तों यदि आप छोटे पैमाने के बिस्किट मेकिंग बिज़नेस में इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं, तो आपको कुल मिलाकर लगभग 4 से 5 लाख रुपये की आवश्यकता होगी। यदि आप 80 से 90,000 रुपये का योगदान कर सकते हैं, तो आप बाकि बचे PMMY लोन स्कीम्स के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों बैंक आपको 2.50 लाख रुपये का टर्म लोन और 1.75 लाख रुपये का वर्किंग कैपिटल लोन उपलब्ध कराएगा।

दोस्तों यदि आप थोड़ा बड़ा बिज़नेस चलाना चाहते हैं, तो उसके लिए आपके पास लगभग 500 से 800 वर्ग फुट आकार की जगह होनी चाहिए। लेकिन अगर आप अपना बिजनेस घर से शुरू करते हैं तो आपको किराया नहीं देना होगा। दोस्तों बस एक बात का ध्यान रखें कि ऐसे कई सरकारी नियम हैं जो आपको उसी किचन में अन्य प्रकार का भोजन पकाने से रोक सकते हैं जहाँ आप बिस्कुट पका रहे हैं।

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

दोस्तों अगर आप एक कमर्शियल किचन बनाना चाहते है तोह उसके लिए, आपको अच्छी पानी और बिजली की आपूर्ति और उचित जल निकासी व्यवस्था की आवश्यकता होगी।

जब नियमों का पालन करने और अपना बिज़नेस शुरू करने की अनुमति प्राप्त करने की बात आती है, तो आपको यह कुछ काम करना होगा:

दोस्तों सबसे पहले, आपको स्थानीय सरकार से एक कागज़ का टुकड़ा प्राप्त करना होगा जिसे “No Objection Certificate” (NOC) कहा जाता है। यह पेपर कहता है कि वे आपके बिज़नेस शुरू करने से सहमत हैं।

इसके बाद, आपको सरकार को बताना होगा कि आप किस प्रकार का बिज़नेस शुरू कर रहे हैं। आप Limited Liability Partnership” (LLP),प्राइवेट लिमिटेड” कंपनी, या “लिमिटेड” कंपनी बनना चुन सकते हैं। आपको अपने बिज़नेस को इनमें से किसी एक के रूप में रजिस्टर करना होगा।

दोस्तों आपको कुछ अन्य चीजों की भी आवश्यकता होगी, जैसे GSTIN नामक एक नंबर, उसके बाद आपके टाइप के बिज़नेस को करने के लिए एक स्पेशल लाइसेंस (जिसे ट्रेड लाइसेंस कहा जाता है), फ़ूड बेचने के लिए एक लाइसेंस (जिसे FSSAI License कहा जाता है), आपके बिज़नेस के नाम के लिए एक स्पेशल रजिस्ट्रेशन (trademark registration under MSME कहा जाता है), और Pollution Control Board से कागज का एक और टुकड़ा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका बिज़नेस पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

दोस्तों एक सफल छोटा बिस्किट बनाने वाला बिज़नेस आम तौर पर सेल्स में लगभग 20.50 लाख रुपये तक कमाता है। सभी लागतों को कवर करने के बाद, आप आमतौर पर 4.75 लाख रुपये का लाभ कमा सकते हैं। इसका मतलब है कि आप प्रति माह लगभग 35,000 रुपये से 45,000 रुपये कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

बिस्किट बनाने का बिज़नेस शुरू करने के लिए मुख्य जानकारी इस टेबल में दी गयी है:-

AspectDetails
Business TypeBiscuit Making Business
LocationHome-based or Commercial Kitchen
Key ProcessesMixing, Shaping, Baking, Packaging
Government SupportPradhan Mantri MUDRA Yojana (PMMY)
Loan Categories under PMMY– Shishu: Up to Rs 50,000
– Kishor: Rs 50,000 – Rs 5 lakh
– Tarun: Rs 5 lakh – Rs 10 lakh
Total Initial InvestmentApprox. Rs 5 lakh
Personal ContributionApprox. Rs 90,000
Bank Financing– Term Loan: Rs 2.50 lakh
– Working Capital Loan: Rs 1.75 lakh
Space Requirement500 to 800 sq ft (commercial kitchen)
InfrastructureAdequate water, electricity, drainage
Regulatory Requirements– NOC from local government
– Registration with ROC
– GSTIN, Trade License, FSSAI License
Estimated Sales (Annual)Approx. Rs 20.50 lakh
Estimated Net Profit (Annual)Approx. Rs 4.75 lakh
Estimated Monthly IncomeRs 35,000 to Rs 45,000
🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

Important Links:-👇

(Note: यह लेख आपको कुछ आईडिया और इनफार्मेशन देने के लिए है, न कि आपको वित्तीय सलाह देने के लिए। हमने आपको यह दिखाने के लिए कुछ संख्याएँ बनाई हैं कि किसी निश्चित स्थिति में चीज़ें कैसे काम कर सकती हैं। लेकिन अगर आप कोई बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपना खुद का रिसर्च करें और पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या हो सकता है

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?