Best Trading Psychology Books In Hindi 2023

फाइनेंसियल मार्किट में ट्रेडिंग करना एक ऐसा स्किल है जिसके लिए टेक्निकल एनालिसिस, ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी और थोड़ा दिसिपलीन के मिश्रण की आवश्यकता होती है। जबकि ज्यादातर ट्रेडर्स चार्ट और मार्किट ट्रेंड्स पर ही अपना ध्यान केंद्रित करते है, इसी में एक महत्ब्पूर्ण पहलु हु है जिसे अक्सर ट्रेडर्स द्वारा अनदेखा कर दिया जाता है वह है ट्रेडिंग के पीछे का साइकोलॉजी। दोस्तों ट्रेडिंग साइकोलॉजी को मास्टर किये बिना ट्रेडिंग से पैसा बनाना बहुत ही मुश्किल काम है, भले ही आपके पास कितनी भी अच्छी स्ट्रेटेजी क्यों न हो जब तक आप अपने ट्रेडिंग साइकोलॉजी को इम्प्रूव नहीं करेंगे तब तक आप एक अच्छे ट्रेडर नहीं बन सकते है।

दोस्तों ट्रेडिंग करते समय अपनी भावनाओं पर काबू पाने, तर्कसंगत निर्णय लेने और अनुशासित रहने की क्षमता आपकी ट्रेडिंग सफलता में एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती है। आज इस आर्टिकल में हम ट्रेडिंग साइकोलॉजी पर लिखी गयी अब तक की सबसे Best trading psychology books in hindi देखेंगे, जो आपको ट्रेडिंग में मानव मनोविज्ञान की गहरी समझ हासिल करने में मदद कर सकती है की कैसे एक ट्रेडर के इमोशन ट्रेडिंग को प्रभाबित करते है।

ट्रेडिंग साइकोलॉजी को समझना क्यों जरूरी है?

ट्रेडिंग साइकोलॉजी को समझना इसलिए जरूरी है क्यूंकि आपकी भावनाये यानि (Emotions) और बिचार बास्तब में आपके शेयर बाजार ट्रेडिंग को प्रभावित कर सकते है। अक्सर डर, बहुत सारा पैसा कमाने की चाहत और घबराहट जैसी भावनाएँ आपको गलत निर्णय लेने पर मजबूर कर देती हैं जिसके परिणामस्वरूप अंत में पैसा खोना पड़ता है।

ऐसा हर किसी नए ट्रेडर के साथ होता है यहाँ तक की शुरू में यह मेरे साथ भी होता था, परन्तु अब पहले से बेहतर है। दोस्तों इसलिए अपने आप को जानना बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है और साथ ही आपकी भावनाये आपके ट्रेडिंग को कैसे गड़बड़ कर सकती है इसे भी जानना महताबपूर्ण है ताकि आप ट्रेडिंग की दुनिया में अच्छा प्रदर्शन कर सके और अच्छा प्रॉफिट कमा सके। अपने ट्रेडिंग साइकोलॉजी को सुधरने के लिए आप trading psychology books पढ़ सकते है जो मै आगे बताने वाला हु।

Read Also: Best Option Trading Book PDF Free Download

upstox

Open a FREE Demat Account in 2 mins

Loved & Trusted by 1 Cr+ Customers

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

ट्रेडिंग साइकोलॉजी को प्रभावित करने वाले फैक्टर

  • Emotional Control (भावनात्मक नियंत्रण)
  • Risk management (जोखिम प्रबंधन)
  • descipline (अनुशासन)

Best Trading Psychology Books In Hindi

अब आइए कुछ trading psychology books के बारे में जानें जिन्होंने सभी स्किल लेवल पर ट्रेडर्स के लिए बड़ा बदलाव लाया है। दोस्तों मेरा यकीं मानिये अब जिन बुक्स के बारे में, मै बात करने जा रहा हूँ इन्हे पढ़कर आप अपने ट्रेडिंग लेवल को 10X तक बूस्ट कर कस्ते है।

#1. You, Me, and Trading: Psychology of Trading Book

दोस्तों हमारी इस लिस्ट की सबसे पहली बुक You, Me, and Trading A Conversational Guide on the Psychology of Trading है, इस बुक को खास तौर पर बिगिनर और एक्सपर्ट्स दोनों के लिए लिखा गया है , इस बुक के ऑथर प्रशांत शाह है है जोकि Co-founder और CEO है Definedge कंपनी के, इस बुक के माध्यम से प्रशांत शाह ने ट्रेडिंग साइकोलॉजी को काफी आसान भाषा में सिखाया है, उन्होंने इस बुक में ढेर साड़ी टिप्स और ट्रिक्स भी शेयर किये है।

दोस्तों इस बुक में ट्रेडिंग या निवेश शैली, व्यवहार और मनोविज्ञान से संबंधित सभी महत्वपूर्ण पहलुओं पर डिटेल में चर्चा की गई है। दोस्तों इस बुक में दिया गया ज्ञान और चर्चा बाजार के बारे में आपकी धारणा को बदल कर रख देगी और आपके ट्रेडिंग और निवेश को अगले स्तर पर ले जाएगी। अगर आप ट्रेडिंग साइकोलॉजी को सीखना चाहते है तोह आप इस बुक को पढ़ सकते हैं।

Book NameYou, Me, and Trading
PublisherNotion Press
LanguageEnglish
Print length224 pages
Author namePrashant Shah
Amazon Rating4.4 🤩

#2. How to Master Trading Psychology

दोस्तों ट्रेडिंग की 70 से 80% सफलता मनोविज्ञान यानि ट्रेडिंग साइकोलॉजी पर निर्भर करती है। यदि आप ट्रेडिंग में बढ़त चाहते हैं जो आपको एक लाभदायक ट्रेडर बना दे, तो यह पुस्तक आपके लिए ही है। दोस्तों बेस्टसेलिंग बुक How to Master Trading Psychology के ऑथर श्री अनिल हानेगवे जोकि एक फूल टाइम ट्रेडर है आपकी मानसिकता में सुधार के व्यावहारिक तरीकों के साथ, ट्रेडर्स को बाज़ार को समझने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण सलाह और सिद्ध तकनीक प्रदान करते हैं।

इस बुक के माध्यम से आप निचे दिए गए टॉपिक्स को बारीकी से सीखेंगे:-👇

  1. How to develop and practice positive emotional pattern like confidence and fearless decision making.
  2. Techniques to master modern market psychology
  3. Proven money Risk management techniques
  4. How to practice discipline to stick to your written trading plan
  5. Important Options Trading psychology tips
  6. Analysis vs paralysis and how traders fall victim to the mistaken ideas.
  7. All Practical tips are so easy you can implement it immediately
Book NameHow to Master Trading Psychology: Beyond Fear, Greed, and Panic
PublisherSelf Published
LanguageEnglish
Print length153 pages
Author nameAnil Hanegave
Amazon Rating4.2🤩

#3. The Mental Game of Trading

दोस्तों अगर आप एक ऐसे ट्रेडर है जो अपने इमोशन, डर और लालच पर कण्ट्रोल न करने के कारन लॉस बुक करते है तोह यह बुक आपके लिए परफेक्ट होने वाली है, The Mental Game of Trading इस बुक के माध्यम से आप ट्रेडिंग साइकोलॉजी को चरण दर चरण सीखेंगे और इसमें मास्टरी हासिल करेंगे दोस्तों इस बुक के ऑथर Jared Tendle एक जाने माने मेन्टल गेम कोच है, जिन्होंने इस बुक के माध्यम से ट्रेडिंग साइकोलॉजी को कैसे मजबूत बनाया जाए पर डिटेल में चर्चा की है, जिसमे ट्रेडिंग करते बक्त इमोशन को कैसे कण्ट्रोल करे , डर और लालच से कैसे बचे पर भी डिटेल में चर्चा की गयी है।

दोस्तों इस बुक को पढ़कर लाखो ट्रेडर्स ने अपनी ट्रेडिंग साइकोलॉजी को बेहतर बनाया है, अगर बात करे इस बुक की रेटिंग की तोह अमेज़न पर इस बुक को 4.6🤩 की रेटिंग मिली है।

Book NameThe Mental Game of Trading: A System for Solving Problems with Greed, Fear, Anger, Confidence, and Discipline 
PublisherJT Press 
LanguageEnglish
Print length326 pages
Author nameJared Tendler 
Amazon Rating4.6🤩

#4. The Art of Intraday Trading Perfect book to Learn Trading Psychology

दोस्तों अभी तक हमने आपके साथ कई best trading psychology books शेयर कर दिया है, लेकिन अब हम जिस trading psychology book की बात करने जा रहे है उसका नाम द आर्ट ऑफ़ इंट्राडे ट्रेडिंग है,आपकी जानकारी के लिए बता दे इस बुक के ऑथर 1 दशक से अधिक समय से एक ऑप्शन इंट्राडे ट्रेडर है जिन्होंने 2016 से इसे फुल टाइम करियर के रूप में अपनाया था।

इस बुक के माध्यम से आप मुख्य तौर पर इंट्राडे ट्रेडिंग से जुड़े सभी टॉपिक्स को डिटेल में सीखेंगे और साथ ही ट्रेडिंग साइकोलॉजी को डिटेल में सीखेंगे , यह बुक उन लोगो के लिए भी काफी उपयोगी है जिन्होंने अभी अभी ट्रेडिंग करना शुरू किया है परन्तु ट्रेडिंग साइकोलॉजी के बारे में कुछ नहीं जानते।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे यह बुक हिंदी और इंग्लिश दोनी ही लैंग्वेज में उपलब्ध हैं आप अपने चॉइस के हिसाब से बुक खरीद कर पढ़ सकते हैं।

Book NameThe Art of Intraday Trading Perfect book to Learn Trading Psychology
PublisherPrabhat Prakashan Pvt. Ltd
LanguageHindi, English
Print length160 pages
Author nameIndrazith Shantharaj
Amazon Rating4.3🤩

#5. Tradeniti : Kaise Bane Safal Professional Trader

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे ट्रेडनीति-ट्रेडिंग साइकोलॉजी और ऑप्शन ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग हिंदी बुक, शेयर बाजार में रुचि रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए गेम-चेंजर सावित हो सकता है, खास कर उन लोगो के लिए जो ट्रेडिंग साइकोलॉजी और ऑप्शन ट्रेडिंग को बारीकी से समझना चाहते है, ऐसा इसलिए क्यूंकि Yuvraj S. Kalshetti द्वारा इंडियन शेयर मार्किट में लिखी गयी अब तक की सबसे बेस्ट बुक है जिसकी अमेज़न रेटिंग पर 4.3 🤩की रेटिंग है

दोस्तों अगर आप शेयर बाज़ार ट्रेडिंग में अपनी प्रॉफिटेबल यात्रा शुरू करना चाह रहे हैं और एक सफल ट्रेडर बनना चाह रहे है तोह ” यह बुक आपके लिए एकदम सही है। इसमें उन सभी इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स को शामिल किया गया है जिन्हें शुरुआत करने के लिए आपको जानना बहुत ही आवश्यक है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे इस बुक की सबसे खास बात यह है कि आपको स्टॉक मार्केट ट्रेडिंग के बारे में किसी पूर्व ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। इस बुक में ढेर सारे प्रैक्टिकल उदाहरणों के साथ सब कुछ सीधे तरीके से आसान शब्दों में शेयर मार्केट ट्रेडिंग और ट्रेडिंग साइकोलॉजी को डिटेल में समझाया गया है। इसलिए, आपका बैकग्राउंड चाहे जो भी हो, आप शेयर मार्केट कांसेप्ट और ट्रेडिंग साइकोलॉजी को तुरंत समझ सकते हैं।

Book NameTradeniti : Kaise Bane Safal Professional Trader
PublisherTradeniti Investment Solution
LanguageHindi
Print length671 pages
Author name Yuvraj S. Kalshetti
Amazon Rating4.3🤩

इस बुक को पढ़ने के लिए ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करे 👆

Best stock market e-book PDF Bundle

Best Stock Market e-Book Bundle

Loved & Trusted by 500+ Readers

Conclusion

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैंने आपके साथ इंटरनेट पर उपलब्ध सबसे बेस्ट ट्रेडिंग साइकोलॉजी बुक्स शेयर किया है, यह सभी बुक्स मुख्य तौर पर ट्रेडिंग साइकोलॉजी को बेहतर बनाने के लिए लिखी गयी है, जिन्हे पढ़कर आप अपने ट्रेडिंग को बेहतर बना सकते है और पैसा कमा सकते है, अगर मै अपनी बात करू तोह मुझे पर्सनली ट्रेडनीती और You, Me, and Trading: Psychology of Trading Book ज्यादा पसंद है। खैर आप अपनी चॉइस के हिसाब से बुक चुन सकते है।

अंत में, अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है, हमारे द्वारा आपके सवाल का जबाब 15 मिनट के अंदर दे दिया जाएगा ।

अगर आप हमसे स्टॉक मार्केट के रिगार्डिंग किसी भी प्रकार की कोई सहायता चाहते है तोह आप हमें WhatsApp द्वारा कनेक्ट कर सकते है। में आशा करता हु की यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा, अंत तक इस आर्टिकल में बने रहने के लिए ह्रदय की गहराई से प्रेमपूर्वक धन्यबाद!

FAQ’s {Trading Psychology Books In Hindi}

क्या ट्रेडिंग ज्यादातर मनोविज्ञान है?

जी हा! ट्रेडिंग मनोबिज्ञान ज्यादातर ट्रेडिंग के लिए जरूरी है, ऐसा इसलिए क्यूकी अगर आपके पास कितनी भी अच्छी स्ट्रेटेजी क्यू न हो अगर आपका कण्ट्रोल खुद पर नहीं है तोह सही ट्रेड भी नुकसान में बदल सकता है।

ट्रेडिंग साइकोलॉजी को कैसे बेहतर बनाये?

ट्रेडिंग साइकोलॉजी को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले अनुभवी ट्रेडर द्वारा लिखी गयी बुक्स पढ़े और साथ ही अपने ट्रेडिंग साइकोलॉजी को बेहतर बनाने के लिए प्रैक्टिस करे।

ट्रेडिंग साइकोलॉजी को बेहतर करने के लिए कौनसी बुक पढ़े?

ट्रेडिंग साइकोलॉजी को बेहतर करने के लिए Tradeniti, the Art of Intraday Trading,The Mental Game of Trading और How to Master Trading Psychology बुक पढ़ सकते है।

4/5 - (4 votes)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?