ऐसे बनेगा ₹5000 का SIP 1.3 करोड़ रुपए! जानें पूरा कैलकुलेशन

अगर आज के समय में आप भी निवेश करने की सोच रहे है, तोह यह समय निवेश के लिए सबसे बेस्ट समय हो सकता है, मार्केट में निवेश करने के लिए कई बिकल्प मौजूद है, जैसे FD,RD गवर्नमेंट स्कीम्स या फिर गोल्ड में निवेश करना आदि, इन सभी निवेश विकल्पों को सेफ निवेश माना जाता है, परन्तु इन निवेश विकल्पों में रिटर्न सिमित ही मिलता है, इसलिए आज के समय में म्यूच्यूअल फण्ड SIP लोगो के बीच काफी प्रसिद्धि प्राप्त कर रहा है, म्यूच्यूअल फण्ड सिप में हर व्यक्ति बिना किसी खास क्नॉलेज के भी निवेश करना शुरू कर सकता है.

दोस्तों एक्सपर्ट्स का मन्ना है सिर्फ पैसे बचाकर वेल्थ नहीं बनाया जा सकता, वेल्थ बनाने के लिए कमाए गए पैसो को सही जगह पर निवेश करके ही लॉन्ग टर्म में वेल्थ बनाया जा सकता है, मेरा आपसे एक छोटा सा सवाल है, क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते है जिसने सिर्फ सेविंग करके वेल्थ बनाया हो? सच तोह यह है आज के समय में सेविंग करके वेल्थ बनाना नेक्स्ट टू इम्पॉसिबल है ऐसा इसलिए क्यूंकि महंगाई की दर साल दर साल बढ़ती ही जा रही है, ऐसे में अगर आप सिर्फ सेविंग करते है तोह आने वाले समय में आपके द्वारा उन बचाये गए पैसो की वैल्यू हर साल 8% से घटी हुई होगी।

आज के समय में हर Salaried क्लास व्यक्ति अपने अमीर बनने के सपने को साकार कर सकता है, उसके लिए आपको निवेश करने का तरीका पता होना चाहिए। आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे म्यूच्यूअल फंड्स के बेनिफिट के बारे में और साथ ही आपको यह भी बताएँगे कैसे बनेगा ₹5000 का SIP 1.3 करोड़, वोह भी कैलकुलेशन के साथ।

₹5000 का SIP बनादेगा करोड़पति

चलिए अब बात करते है कैसे बनेगा ₹5000 का SIP 1.3 करोड़, अगर आप ₹5000 का SIP लगातार 25 सालो तक बिना सिप को तोड़े करे तोह आपके द्वारा निवेश राशी ₹ 15,00,000 का होगा, म्यूच्यूअल फण्ड एक्सपर्ट्स का मन्ना है म्यूच्यूअल फण्ड सिप से सालाना 12 से 15% का रिटर्न आराम से मिल जाता है,

मान लीजिये हर साल आपके सिप निवेश पर 12.5% का रिटर्न मिलता है तोह ऐसे आपके द्वारा हर महीने ₹5000 रूपए का निवेश 25 सालों में ₹ 15,00,000 का होगा, वही इस पर मिलने वाले 12.5% रिटर्न के आधार पर आपके निवेश पर मिलने वाला रिटर्न ₹ 88,76,558 का होगा, कुलमिलकर आपका कोर्पस।
₹ 1,03,76,558 का होगा

यह तोह हमे बात की 12.5% सालाना रिटर्न की, वही अगर आपके निवेश पर, 15%, 25%, 30% का सालाना रिटर्न मिलता है तोह, आपके द्वारा किये गए निवेश पर मिलने वाला रिटर्न इससे भी कही अधिक हो सकता है।

Read Also: SIP Vs LumpSum किसमे मिलता है ज्यादा रिटर्न! जाने क्या है सही विकल्प !

(Disclaimer: ध्यान दे यह आर्टिकल हमने एजुकेशन के उद्देश्य से लिखा है, हम किसी भी प्रकार से कोई फाइनेंसियल सलाह नहीं देते है, निवेश करने से पहले स्वयं रिसर्च करे अन्यथा अपने फाइनेंसियल सलाहकार से परामर्श करे।

5/5 - (1 vote)

hey, this is Rishi Sharma, a content writer from India, i specialize in mutual funds, IPOs, and dividends. With a passion for simplifying finance, I bring clarity to complex topics.

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?