Top Candlestick Patterns Book in Hindi PDF 2024

दोस्तों क्या आप स्टॉक मार्केट और क्रिप्टोकरेंसी में ट्रेडिंग करने के लिए हिंदी में कैंडलस्टिक पैटर्न बुक पीडीऍफ़ की तलाश कर रहे, अगर हां, तो आप सही जगह पर आए हैं! आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम “Candlestick Patterns Book in Hindi PDF” उपलब्ध कराएँगे, चाहे आप एक अनुभवी ट्रेडर हो या अभी- अभी अपनी ट्रेडिंग यात्रा शुरू कर रहे हों, यह आर्टिकल सबके लिए है।

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

Read Also: 2023 में यह 8 Bullish Chart Patterns देंगे तगड़ा मुनाफा

कैंडलस्टिक चार्ट्स की मूल बातें (Basics of Candlestick Charts)

दोस्तों सबसे पहले कैंडलस्टिक पैटर्न्स के कुछ बेसिक्स को जान लेते है, दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न्स को जापानी कैंडलस्टिक चार्ट के रूप में भी जाना जाता है,यह कैंडलस्टिक पैटर्न्स मार्केट में होने वाले प्राइस मूवमेंट को दिखता है। दोस्तों प्रत्येक कैंडलस्टिक में एक बॉडी और बत्ती यानि (wick) होती है, बॉडी ओपनिंग और क्लोजिंग कीमतों का प्रतिनिधित्व करती है और बत्ती यानि (Wick ) एक विशिष्ट अवधि के दौरान उच्च यानि (High) और निम्न यानि (Low ) कीमतों का संकेत देती है।

कैंडलस्टिक पैटर्न का इतिहास एवं विकास

दोस्तों आगे हम “Candlestick Patterns Book in Hindi PDF” की बात डिटेल में करेंगे, उससे पहले कैंडलस्टिक पैटर्न के इतिहास पर एक नज़र डालते है ,दोस्तों कैंडलस्टिक पैटर्न की उत्पत्ति 17वीं सदी के जापान में हुई थी, जिसे मुनेहिसा होमा नामक एक चावल व्यापारी ने बनाया था। इन कैंडलस्टिक पैटर्न का उपयोग शुरू में चावल की कीमत को ट्रैक करने के लिए किया जाता था, लेकिन अब तब से यह आधुनिक ट्रेडिंग में एक फंडामेंटल टूल की तरह इस्तेमाल किया जाने लगा है।

टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न जो हर ट्रेडर को पता होना चाहिए

1. Doji Patterns:- दोस्तों Doji एक महत्वपूर्ण कैंडलस्टिक पैटर्न है जो बाज़ार में अनिर्णय यानि (indecision) के स्पष्ट संकेत के रूप में कार्य करता है। दोस्तों यह पैटर्न मुख्य रूप से तब बनता या दिखाई देता है जब किसी परिसंपत्ति, स्टॉक की ओपनिंग और क्लोजिंग कीमतें लगभग एक जैसी होती हैं, जिससे चार्ट पर एक क्रॉस-जैसी आकृति बनती है। दोस्तों यह अनिवार्य रूप से बायर और सेलर्स के बीच गतिरोध का प्रतिनिधित्व करता है, यह दर्शाता है कि बाजार अब अनिश्चितता यानि (uncertainty) की स्थिति में है, जहां से मार्केट अब रिवर्स हो सकता है।

2. Bullish Patterns:– दोस्तों बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न संभावित अपट्रेंड की पहचान करने में काफी सहायक होते हैं। दोस्तों यह पैटर्न आम तौर पर संकेत देते हैं कि खरीदारों यानि बायर्स ने मार्किट पर अपना नियंत्रण हासिल कर लिया है, और अब प्राइस अपट्रेंड में रैली कर सकती है। तोह चलिए देखते है कुछ टॉप बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न्स जो आपके ट्रेडिंग को पहले से और शानदार बना सकता है।👇

Hammer:– दोस्तों हैमर ट्रेडर्स के बिच काफी पॉपुलर है यह एक ट्रेंड रिवर्सल पैटर्न है जो हथौड़े जैसा दिखता है, जिसमें एक छोटा शरीर और एक लंबी निचली छाया यानि wick होती है। यह अक्सर डाउनट्रेंड के अंत में बनता है और संभावित ट्रेंड रिवर्सल का संकेत देता है।

Bullish Engulfing:- दोस्तों बुलिश एनगल्फिंग कैंडलस्टिक पैटर्न भी ट्रेडर्स के बिच काफी पॉपुलर है जो ट्रेंड रिवर्सल पर ट्रेड करना पसंद करते है, दोस्तों यह पैटर्न तब बनता है जब एक बड़ी बुलिश वाली कैंडल पिछली बेयरिश वाली कैंडल को पूरी तरह से घेर लेती है यानि अपने अंदर समा लेती है। दोस्तों यह कैंडलस्टिक पैटर्न खरीदारों के फेवर में एक मजबूत बदलाव का संकेत देता है।

Morning Star:– दोस्तों मॉर्निंग स्टार एक तीन-कैंडलस्टिक पैटर्न है जो संभावित बुलिश ट्रेंड रिवर्सल का संकेत देता है। दोस्तों यह मेरी पसंदीदा कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसे मैं अपने ट्रेडिंग डेज में बहुत यूज़ करता हु, दोस्तों इसमें एक बड़ी बेयरिश वाली कैंडल, एक छोटी अनिश्चित कैंडल और एक बुलिश वाली कैंडल होती है जैसा की आप निचे चित्र में देख सकते है। यह कैंडल सीक्वेंस बेयरिश सेंटीमेंट से बुलिश सेंटीमेंट की ओर बदलाव का संकेत देता है।

3. Bearish Patterns:– दोस्तों हमने बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न के बारे में तोह जान लिया है, अब चलिए कुछ बियरिश कैंडलस्टिक के बारे में जाने, दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे ट्रेडिंग में संभावित डाउनट्रेंड की पहचान करने के लिए बियरिश कैंडलस्टिक पैटर्न का इस्तेमाल किया जाता है। दोस्तों बारिश कैंडलस्टिक पैटर्न अक्सर संकेत देते हैं कि मार्किट पर विक्रेता यानि सेलर्स नियंत्रण हासिल कर रहे हैं, और कीमत में अब गिरावट शुरू हो सकती है। इसलिए हर ट्रेडर को इन कैंडलस्टिक पैटर्न्स को जानना बहुत जरूरी है।

Evening Star:– दोस्तों इवनिंग स्टार, मोरिंग स्टार का जस्ट उल्टा है, यह भी एक तीन-कैंडलस्टिक पैटर्न है जो संभावित बेयरिश रिवर्सल का संकेत देता है। इसमें एक बड़ी बुलिश वाली कैंडल, एक छोटी अनिश्चित कैंडल और एक बड़ी बेयरिश वाली कैंडल होती है। यह पैटर्न बुलिश सेंटीमेंट से बेयरिश सेंटीमेंट की ओर बदलाव का संकेत देता है।

Bearish Engulfing:-दोस्तों बियरिश एनगल्फिंग, बुलिश एनगल्फिंग का जस्ट उल्टा है , दोस्तों यह पैटर्न तब बनता है जब एक बड़ी बियरिश कैंडल पिछली बुलिश वाली कैंडल को पूरी तरह से घेर लेती है। दोस्तों यह मुख्य रूप से विक्रेताओं यानि सेलर्स के पक्ष में संभावित ट्रेंड रिवर्स होने का एक मजबूत संकेत देता है।

Shooting Star:– दोस्तों हमारा लास्ट पैटर्न है शूटिंग स्टार, दोस्तों शूटिंग स्टार एक बेयरिश रिवर्सल पैटर्न है जिसकी बॉडी छोटी और एक लंबी ऊपरी छाया यानि wick होती है। दोस्तों यह कैंडलस्टिक पैटर्न अक्सर अपट्रेंड के अंत में दिखाई देता है और बाजार में संभावित रिवर्सल का संकेत देता है।

Read Also: {5+} Top Price Action Book in Hindi PDF Free Download

Candlestick Patterns in Cryptocurrency Trading

दोस्तों आपमें से बहुत से ऐसे लोग होंगे जो क्रिप्टो में ट्रेड करना चाहते है, या फिर करने की सोच रहे है, तोह अब आपके मन यह सवाल आ सकता है की क्या क्रिप्टो ट्रेडिंग में कैंडलस्टिक पैटर्न काम करता है? तोह दोस्तों में आपकी जाकारी के लिए बता दू क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग में कैंडलस्टिक पैटर्न भी उतना ही रेलेवेंट है जितना की स्टॉक ट्रेडिंग, या किसी और एसेट क्लास में। दोस्तों कैंडलस्टिक पैटर्न्स को सभी एसेट क्लास में उपयोग कर सकते है जो दिजिटली ट्रेड होते है

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

Top Candlestick Patterns Book in Hindi PDF

दोस्तों अब आते है मेन मुद्दे पर जिसके लिए आप इस आर्टिकल पर आये है, जी हाँ चलिए अब “Top Candlestick Patterns Book in Hindi PDF” पर चर्चा करे, दोस्तों हमने आपके लिए अमेज़न पर उपलब्ध टॉप रेटेड Candlestick Patterns Book in Hindi PDF की एक लिस्ट तैयार की है जो आपके ट्रेडिंग करने के तरीके में काफी बदलाब ला सकता है, तोह चलिए-एक करके बुक को एक्स्प्लोर करे।

#1. Trading Chart Pattern Simplest Trading Book Ever

दोस्तों यह बुक विशेष रूप से स्टॉक मार्केट ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स के लिए डिज़ाइन की गई है हालांकि इसका इस्तेमाल क्रिप्टो में भी प्रभावी ढंग से किया जा सकता है , दोस्तों इस कैंडलस्टिक पैटर्न बुक को काफी आसान हिंदी भाषा में लिखा गया है और इस बुक में सभी महत्वपूर्ण चार्ट पैटर्न, कैंडलस्टिक पैटर्न और प्रभावी रणनीतियाँ शामिल हैं।

दोस्तों आप जानते ही है इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए कैंडलस्टिक पैटर्न और चार्ट पैटर्न कितना महत्वपूर्ण है, दोस्तों इस कैंडलस्टिक पैटर्न बुक को इस लिस्ट में जगह इसलिए दिया गया है, क्यूंकि अमेज़न पर इसकी रेटिंग हाई है और इसके reviews भी बहुत अच्छे है जिससे यह पता चलता है बुक काफी अच्छी है

Book NameTrading Chart Pattern Simplest Trading Book Ever
LanguageHindi Edition | English Edition by Sunil Gurjar
Print length50 pages hindi Edition |100 pages English Edition
Author name Akash Kundur
Amazon Rating4.3/5 🤩Hindi | 5/5🤩 English

#2. Trading Chart Pattern Book Candlestick & Breakout Patterns

दोस्तों गाइड टू ट्रेडिंग चार्ट पैटर्न एक विस्तृत बुक है जो चार्ट पैटर्न का उपयोग करके ट्रेडिंग में प्रॅक्टिकल इनसाइट प्रदान करती है। इससे ट्रेडर्स को एंट्री और एक्जिट पॉईंट्स की पहचान करने और चार्ट को बेहतर ढंग से पढ़ने में मदद मिलेगी। यह बुक कैंडलस्टिक और ब्रेकआउट पैटर्न सहित लोकप्रिय चार्ट पैटर्न की एक श्रृंखला को कवर करती है, और अपनी ट्रेडिंग स्ट्रैटिजी में उन्हें प्रभावी ढंग से पहचानने और उनका उपयोग करने के तरीके के बारे में डीटेल एक्स्प्लनैशन प्रदान करती है।

दोस्तों आप ट्रेडिंग पैटर्न के पीछे की साइकोलॉजी के बारे में जानेंगे इसमें कुछ बोनस भी शामिल हैं जैसे रिस्क मॅनेजमेंट और ट्रेडिंग सायकॉलजी पॉईंट्स। आसान फॉर्मैट के साथ, यह बुक उन लोगों के लिए एक आवश्यक संसाधन है जो अपने ट्रेडिंग स्किल में सुधार करना चाहते हैं और मार्केट में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं।

Book NameTrading Chart Pattern Book Candlestick & Breakout Patterns
LanguageHindi Edition | English Edition
Print length104 pages hindi Edition |107 pages English Edition
Author nameJagannath Patait
Amazon Rating4.1/5 🤩Hindi | 4/5🤩 English

#3. Guide to Technical Analysis & Candlesticks 

दोस्तों टेक्निकल एनालिसिस पिछले प्राइस मूवमेंट को ट्रैक करने की बिधि है, जिससे भविष्य के प्राइस मूवमेंट का पता लगाया जा सके, ताकि ट्रेड करना आसान और सुलभ हो सके

दोस्तों यह पुस्तक आपको विभिन्न टेक्निकल एनालिसिस टूल जैसे सपोर्ट – रेसिस्टेंट, मूविंग एवरेज, कैंडलस्टिक पैटर्न, चार्ट पैटर्न, टेक्निकल इंडीकेटर्स और ऑसिलेटर इत्यादि का उपयोग करना सिखाएगी। इन सब के अलाबा पुस्तक आपको यह भी सिखाती है कि स्टॉप लॉस का उपयोग करके रिस्क को प्रभावी ढंग से कैसे मैनेज किया जाए और अधिकतम प्रॉफिट बुक करने के लिए सही समय पर ट्रेडों से कैसे बाहर निकलें।

दोस्तों इस पुस्तक में बताई गई टेक्निकल एनालिसिस कॉन्सेप्ट्स का उपयोग इंट्राडे यानि (डे- ट्रेडिंग),शार्ट टर्म पोसिशनल ट्रेडिंग, स्विंग ट्रेडिंग, बीटीएसटी और एसटीबीटी (आज खरीदें, कल बेचें और आज बेचें, कल खरीदें), Futures & Options, डिलीवरी आधारित ट्रेडिंग के लिए भी किया जा सकता है।

दोस्तों इस पुस्तक में डोजी, स्टार, हैमर, हैंगिंग मैन, पियर्सिंग लाइन, डार्क क्लाउड कवर, एनगल्फिंग पैटर्न आदि जैसे कैंडलस्टिक्स के बारे में डिटेल में बताया गया है।

दोस्तों इस पुस्तक में चार्ट पैटर्न जैसे हेड एंड शोल्डर, इनवर्टेड हेड एंड शोल्डर, राइजिंग वेज, डबल टॉप, डबल बॉटम, राउंडिंग बॉटम, ट्रायंगल पैटर्न, फ्लैग, प्राइस चैनल, कप और हैंडल आदि के बारे में भी डिटेल में बताया गया है।

दोस्तों अगर बात करे इंडिकेटर की तोह इस बुक में कई सारे इंडिकेटर जैसे, मूविंग एवरेज, एमएसीडी, आरएसआई, आरओसी, ओबीवी, संचय वितरण, बोलिंगर बैंड आदि जैसे टेक्निकल इंडीकेटर्स को भी डिटेल में समझाए गए हैं।

Book NameGuide to Technical Analysis & Candlesticks
LanguageHindi Edition | English Edition
Print length224 pages
Author nameRavi Patel
Amazon Rating3.8/5 🤩 Hindi | 4.1/5 🤩 English

#4. Trading ABCD Breakout Pattern, Candlesticks & Classic Patterns

दोस्तों इस पॉकेट फ्रेंडली बुक में आपको सभी तरह के कैंडलस्टिक्स और क्लासिक चार्ट पैटर्न देखने को मिलेंगे और साथ ही दोस्तों इस बुक में बताये गए सभी पैटर्न्स के साथ प्रॉपर एंट्री, एग्जिट और टारगेट भी डिटेल में बताये गए है, दोस्तों यह कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न बुक सिर्फ इंग्लिश भाषा में उपलब्ध है।

Book NameTrading ABCD Breakout Pattern, Candlesticks & Classic Patterns
LanguageEnglish Edition
Print length104 pages
Author name Prateek Jain
Amazon Rating4/5 🤩 English

Conclusion

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने “Candlestick Patterns Book in Hindi PDF” पर डिटेल में चर्चा की है, और साथ ही हमने यह भी जाना की कैंडलस्टिक पैटर्न क्या है, कैसे काम करता है तथा इसका इतिहास क्या रहा है, इन सब के अलाबा हमने टॉप कैंडलस्टिक पैटर्न बुक भी आपके साथ शेयर किये है जोकि अमेज़न पर सबसे ज्यादा रेटिंग प्राप्त करने वाले बुक्स है।

अगर में अपनी बात करू तोह मुझे पर्सनली “Guide to Technical Analysis & Candlesticks” पैटर्न बुक पसंद है, इसका मतलब ऐसा बिलकुल भी नहीं की और दूसरा बुक बेकार है, इस आर्टिकल में बताये गए सभी बुक्स आपकी ट्रेडिंग जर्नी को नेक्स्ट लेवल पर ले जाने का साधन बनेगी ऐसा हमे उम्मीद है।

अगर आपका इस आर्टिकल को लेकर कोई सुझाब और सवाल है तोह आप हमे बेझिझक कमेंट करके पूछ सकते, और साथ ही अगर आप हमसे बात करना चाहते है तोह आपके स्क्रीन पर WhatsApp का एक बटन शो हो रहा होगा उसके माध्यम से आप हमसे बात कर सकते है।

और हां, अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आये तोह कृपया करके इसे अपने ट्रेडर दोस्त को जरूर से शेयर करे इससे हमारी बहुत हेल्प होती, और अंत तक इस आर्टिकल में अपना कीमती समय देने के लिए दिल की गहराई से प्रेमपूर्वक धन्यबाद!

FAQ’s {Candlestick Patterns Book in Hindi PDF}

कैंडलस्टिक पैटर्न कैसे सीखें?

कैंडलस्टिक पैटर्न सिखने के लिए सबसे पहले क्न्ड्लिस्टिक पैटर्न बुक्स पढ़ना शुरू करे उसके बाद, बुक से प्राप्त किये गए ज्ञान को ट्रेडिंग चार्ट पर उपयोग करे, जितना आप प्रैक्टिस करेंगे उतना ही आपकी ज्ञान में बृद्धि होगी।

कौन सा कैंडलस्टिक पैटर्न सबसे अच्छा है?

वैसे तोह ऑलमोस्ट सभी कैंडलस्टिक पैटर्न अच्छे है परन्तु यह कुछ कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेडर्स के बिच काफी प्रसिद्ध है जैसे- हैमर,बुलिश एनगल्फिंग,मॉर्निंग स्टार,इवनिंग स्टार आदि।

कैंडलस्टिक पैटर्न सीखने में कितना समय लगता है?

कैंडलस्टिक पैटर्न सिखने में लगने वाला वक़्त आपके सिखने की उत्सुकता पर निर्भर करता है, अगर आप कैंडलस्टिक पैटर्न को सिखने के लिए उत्सुक है, तोह आप कम समय सभी कैंडलस्टिक पैटर्न को सिख सकते है, परन्तु इसमें मास्टरी हासिल करने के लिए करि अभ्यास की जरूरत होगी।

क्या कैंडलस्टिक ट्रेडिंग लाभदायक है?

कैंडलस्टिक ट्रेडिंग में अवश्य लाभदायक है क्यूंक प्राइस चार्ट पर प्राइस के सभी बेहेवियर को सिर्फ कैंडल्स के द्वारा ही समझा जा सकता है, परन्तु ट्रेडिंग में लाभदायक होने के लिए सिर्फ कैंडलस्टिक ही उपयुक्त नहीं है, उसके लिए दूसरे फैक्टर भी जरूरी है जैसे, ट्रेडिंग साइकोलॉजी आदि

कैंडलस्टिक पैटर्न को सिखने के लिए सबसे अच्छा बुक कौनसा है?

कैंडलस्टिक पैटर्न सिखने के लिए मार्किट में कई सारे बुक्स अवेलेबल है परन्तु यह कुछ बुक्स सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है जैसे,Trading ABCD Breakout Pattern, Candlesticks & Classic Patterns, Guide to Technical Analysis & Candlesticks, और Trading Chart Pattern Simplest Trading Book Ever आदि

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?