{5+} Top Price Action Book in Hindi PDF Free Download

इन दिनों शेयर मार्केट का एक महत्वपूर्ण सेगमेंट “ट्रेडिंग” काफी पॉपुलर हो रहा है, ऐसे में हर एक नए छोटे -बड़े निवेशक और ट्रेडर इसकी ओर अपना रुख कर रहे है, दोस्तों ट्रेडिंग पैसा कमाने का एक शार्ट टर्म गेम है, जहां आप कम समय में बड़ा मुनाफा कमा सकते है, लेकिन इत्तेफाक से इस सेगमेंट में 10 में से 9 लोग अपना नुकसान करते है ऐसा SEBI (Securities and Exchange Board of India) का कहना है।

SEBI Report: Analysis of Profit and Loss of Individual Traders dealing in Equity F&O Segment

दोस्तों ट्रेडिंग एक शार्ट टर्म में किया जाने वाला निवेश है जिसके लिए टेक्निकल एनालिसिस जोकि प्राइस एक्शन के नाम से भी जाना जाता है का प्रॉपर क्नॉलेज होना अति आवश्यक है। दोस्तों फाइनेंसियल मार्केट की गतिशील दुनिया में, ट्रेडिंग की कला में महारत हासिल करना एक ऐसा प्रयास है जिसके लिए निरंतर सीखने और सुधार करने की आवश्यकता होती है।

आज इस आर्टिकल में, हम ट्रेडिंग में प्राइस एक्शन का महत्त्व ,इसके लाभों, और विभिन्न प्राइस एक्शन स्ट्रेटेजी को डिटेल में समझेंगे और साथ ही हम आपके साथ टॉप Price Action Book in Hindi PDF Free Download भी उपलब्ध कराएँगे, दोस्तों हम जो बुक आपके साथ शेयर करने वाले है, वोह अभी तक का सबसे बेस्ट प्राइस एक्शन बुक होने वाला है जिसे हमने हफ्तों के रिसर्च के बाद पाया है।

दोस्तों मेरा आपसे बायदा है इन सभी प्राइस एक्शन बुक को पढ़ने के बाद आपकी ट्रेडिंग पहले से 10X अच्छी हो जाएगी और आप ट्रेडिंग से अच्छा प्रॉफिट कमा पाएंगे।

{5+} Top Price Action Book in Hindi PDF Free Download

  1. Price Action Trading : Technical Analysis Hindi by Sunil Gurjar
  2. Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan By Ravi Patel
  3. Price Action Trading Best Book to Learn Technical Analysis
  4. In Depth Guide to Price Action Trading
  5. Trading Chart Pattern Simplest Trading Book Ever
🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈
Note: दोस्तों जिन बुक्स के बारे में हम बात करने वाले है उनमे से ज्यादातर बुक पीडीऍफ़ में फ्री में उपलब्ध नहीं है, अगर आप ट्रेडिंग करते है या करने वाले है तोह अपनी क्नॉलेज पर इन्वेस्ट करे। 

Table of Contents

ट्रेडिंग में प्राइस एक्शन का क्या महत्ब है?

दोस्तों चलिए समझते है ट्रेडिंग में प्राइस एक्शन का क्या महत्ब है? दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे प्राइस एक्शन हिस्टोरिक प्राइस मूवमेंट यानि चार्ट पर बनने वाले पुराने प्राइस को स्टडी करने के एक तरीका है, जिससे ट्रेडर अपनी ट्रेडिंग प्लान तैयार कर सके और उचित निर्णय ले सके।

दोस्तों प्राइस एक्शन एक बहुमुखी टूल है जो ट्रेडर्स को मार्किट सेंटीमेंट को समझने, फ्यूचर प्राइस मूवमेंट को प्रेडिक्ट करने और सही टाइम पर ट्रेड लेने में मदद करता है। दोस्तों मूल्य चार्ट और पैटर्न पर ध्यान केंद्रित करके, ट्रेडर्स संभावित बाजार उलटफेर यानि मार्केट रिवर्सल ,ट्रेंड कन्टीन्यूशन और अस्थिरता यानि वोलैटिलिटी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

प्राइस एक्शन एनालिसिस करने के फायदे

दोस्तों प्राइस एक्शन एनालिसिस ट्रेडर्स को कई सारे फायदे पहुँचता है, यह एक सीधी और सहज विधि है जिससे ट्रेडर्स को काम्प्लेक्स इंडीकेटर्स और अल्गोरिथम पर निर्भर नहीं होना पड़ता है, प्राइस एक्शन के जरिये ट्रेड करना काफी आसान है जिसे सीखकर हर नया व्यक्ति अपनी ट्रेडिंग जर्नी शुरू कर सकता है, दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे प्राइस एक्शन को किसी भी एसेट क्लास जैसे, स्टॉक्स, करेंसी, कमोडिटी, डेरीवेटिव Options में किया जा सकता है।

Read Also: {Top 6+} Best Option Trading Book PDF Free Download In Hindi

प्राइस एक्शन स्ट्रेटेजी (Foundational Concepts)

दोस्तों इससे पहले कि हम विशिष्ट प्राइस एक्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी में उतरें, उससे पहले प्राइस एक्शन के बुनियादी सिद्धांतों को समझना बहुत जरूरी है। दोस्तों ये मूल अवधारणाएँ प्रभावी ट्रेडिंग के निर्माण खंड हैं, जो आपको फाइनेंसियल मार्केट में सूचित निर्णय लेने के लिए आवश्यक ज्ञान से भर देगा।

Candlestick Patterns Strategy:- दोस्तों कैंडलस्टिक पैटर्न प्राइस एक्शन ट्रेडिंग के लिए बहुत ही जरूरी हिस्सा है। ये कैंडलस्टिक पैटर्न ट्रेडर्स को बाज़ार की भावना के बारे में अमूल्य अंतर्दृष्टि प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। दोस्तों इन पैटर्नों की जांच करके, आप अन्य बाजार सहभागियों की भावनाओं और अपेक्षाओं का अनुमान लगा सकते हैं। दोस्तों यह जानकारी संभावित प्रवृत्ति के उलटफेर यानि (trend reversals) या निरंतरता यानि (continuations.) का एक शक्तिशाली भविष्यवक्ता हो सकती है।

Support and Resistance Strategy:- दोस्तों प्राइस चार्ट पर सपोर्ट और रेसिस्टेंट लेवल्स की पहचान करना किसी इमारत में दीवारों और फर्श को समझने के समान है। दोस्तों यही सपोर्ट और रेसिस्टेंट लेवल अच्छे ट्रेडिंग निर्णय लेने के लिए बहुत जरूरी हैं। दोस्तों चलिए इसे एक उदाहरण से समझते है, मान लीजिये सपोर्ट एक मंजिल यानि floor के रूप में कार्य करता है, जो प्राइस को अपने लेवल से और अधिक गिरने से रोकता है, जबकि रेसिस्टेंट एक सीमा यानि (floor ceiling) के रूप में कार्य करता है, जो अपने लेवल से आगे की कीमतों यानि प्राइस में वृद्धि को रोकता है।

इसलिए दोस्तों इन सपोर्ट और रेसिस्टेंट लेवल्स का पहचान करना बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि वे अक्सर बाधाओं यानि (barriers) के तरह कार्य करते हैं जो प्राइस में होने वाले मूवमेंट को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करते हैं।

Trend Lines Market Momentum Strategy:- दोस्तों ट्रेंड लाइनें स्टॉक्स में किसी ट्रेंड की ताकत और दिशा को समझने में हमारी मदद करने के लिए स्टॉक प्राइस चार्ट पर खींची जाती हैं। दोस्तों यदि कोई ट्रेंड लाइन नीचे से ऊपर की ओर झुक रही हो, तो उसे अपट्रेंड कहा जाता है, जो दर्शाता है कि स्टॉक प्राइस आम तौर पर ऊपर जा रही हैं। दूसरी ओर, यदि ट्रेंड लाइन रेखा ऊपर से नीचे की ओर झुकती है, तो यह एक डाउनट्रेंड है, जो दर्शाता है कि स्टॉक प्राइस कम हो रही हैं।

दोस्तों यह ट्रेंड लाइन रेखाएं ट्रेडर्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होती हैं क्योंकि वे सपोर्ट या रेसिस्टेंट के संभावित लेवल्स के रूप में कार्य कर सकती हैं। दूसरे शब्दों में कहे तोह, वे उन बिंदुओं को इंडीकेट कर सकते हैं जहां ट्रेंड रिवर्स हो सकती है या जहां इसके जारी रहने की संभावना है। दोस्तों इन ट्रेंड लाइन रेखाओं को समझने से ट्रेडर्स को बाज़ार में खरीदारी या बिक्री करते समय सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

Top 5 Price Action Book in Hindi PDF Free Download

दोस्तों अभी तक हमने यह जाना प्राइस एक्शन, ट्रेडिंग में क्या भूमिका निभाता है, प्राइस एक्शन एनालिसिस करने के फायदे और बिभिन प्राइस एक्शन स्ट्रेटेजी, दोस्तों अब चलिए Top 5 Price Action Book in Hindi देखे जो आपकी ट्रेडिंग को नेक्स्ट लेवल पर ले जाएंगे, दोस्तों यह सभी बुक्स हिंदी में आपको अमेज़न पर मिल जाएँगी

#1. Price Action Trading : Technical Analysis Hindi by Sunil Gurjar

दोस्तों प्राइस एक्शन ट्रेडिंग एक ट्रेडिंग तकनीक है जिसमें ट्रेडर ट्रेडिंग निर्णय लेने के लिए सिर्फ और सिर्फ “प्राइस” और “वॉल्यूम” का उपयोग करते हैं।

दोस्तों यह प्राइस एक्शन ट्रेडिंग हिंदी बुक Sunil Gurjar, द्वारा लिखा गया है जोकि इस बुक के लेखक और Chartmojo के फाउंडर है, दोस्तों इस बुक के माध्यम से आप सीखेंगे की सिक्योरिटीज में बिना टेक्निकल इंडिकेटर पर निर्भर हुए कैसे ट्रेड में Entry और Exit ले वोह भी प्राइस एक्शन को देखते हुए।

दोस्तों यह बुक आसान हिंदी भाषा में लखि गयी है खासकर उन लोगो के लिए जो टेक्निकल एनालिसिस को हिंदी में सीखना चाहते है, दोस्तों यह बुक Intraday Trading, Swing Trading, & Positional Trading सभी के लिए उपयुक्त है।

बुक में सिखने योग्य सामग्री

दोस्तों इस बुक से आपको बहुत सारी चीजे सिखने को मिलेंगी जैसे प्राइस एक्शन का बेसिक्स, टेक्निकल एनालिसिस आदि, दोस्तों इस बुक से आप यह भी सीखेंगे की विभिन्न केस स्टडीज और चार्ट्स की मदद से प्राइस एक्शन ट्रेडिंग में विभिन्न टेक्निकल एनालिसिस टूल जैसे सपोर्ट – रेसिस्टेंट, मूविंग एवरेज, कैंडलस्टिक पैटर्न, चार्ट पैटर्न आदि का उपयोग कैसे करें।

यह पुस्तक जोखिम प्रबंधन तकनीकों जैसे पोजीशन साइजिंग, प्रारंभिक स्टॉप लॉस और ट्रेलिंग स्टॉप लॉस, ट्रेडिंग जर्नल को बनाए रखना आदि के बारे में भी बताती है।

दोस्तों इस बुक में Candlesticks जैसे Maribozu, Hammer, Hanging Man, Inverted Hammer, Shooting Star, Doji, Engulfing Pattern, Harami Pattern, Piercing Line, Dark Cloud Cover, Morning Star, Evening Star, Three White Soldiers, Three Black Crows, आदि को अच्छे तरीके से समझाया गया है।

Read Also: Top Candlestick Patterns Book in Hindi PDF

दोस्तों इस बुक में Chart Patterns जैसे Head & Shoulder, Inverted Head & Shoulder, Double Top, Double Bottom, Rounding Top, Rounding Bottom, Ascending Triangle, Descending Triangle, Symmetrical Triangle, Rectangle Pattern, Cup and Handle, Channel Pattern, Wedge Pattern, आदि को भी अच्छे तरीके से समझाया गया है।

दोस्तों इस सभी के साथ इस बुक में 49 case studies भी है जिनके जरिये आप सब कुछ प्रैक्टिकल तरीके से प्राइस एक्शन सीखेंगे।

Book NamePrice Action Trading : Technical Analysis Hindi
LanguageHindi Edition | English Edition
Print length260 pages
Author nameSunil Gurjar
Amazon Rating4/5 🤩 Hindi | 4.3/5 🤩 English

#2. Technical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan By Ravi Patel

दोस्तों इस बुक के लेखक रवि पटेल है जिनका कहना है टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान सभी प्रकार के बाज़ारों के लिए हिंदी में टेक्निकल एनालिसिस पर एक आदर्श पुस्तक है। दोस्तों इस बुक को एक बार पढ़ लेने के बाद आपको किसी भी प्रकार की टेक्निकल एनालिसिस कोर्स और सेमिनार अटेंड करने की जरूरत नहीं है।

दोस्तों रवि पटेल 15 सालो से फाइनेंसियल मार्केट में एक एक्टिव ट्रेडर और इन्वेस्टर के रूप में कार्यरत है, दोस्तों प्राइस एक्शन पर लिखी गयी यह बुक उन सभी नए और पुराने लोगो के लिए एकदम बढ़िया है जो प्राइस एक्शन सीखकर ट्रेडिंग से पैसा कमाने चाहते है।

बुक में सिखने योग्य सामग्री

दोस्तों इस बुक में भी पिछले बुक की तरह प्राइस एक्शन के बहुत सारे इम्पोर्टेन्ट कांसेप्ट आपको सिखने को मिलेगा जैसे:-

  1. Stock Market Basics
  2. Introduction to Stock Market Analysis
  3. Basics of Technical Analysis
  4. Introduction to Candlestick Charts
  5. Introduction to Chart Patterns
  6. Introduction to Technical Indicators
  7. Steps in Technical Analysis
  8. Stop Loss Theory
  9. Stock Selection Strategies
  10. Case Studies in Technical Analysis
  11. Sources of Information
Book NameTechnical Analysis Aur Candlestick Ki Pehchan
LanguageHindi Edition | English Edition
Print length224 pages
Author nameRavi Patel
Amazon Rating3.8/5 🤩 Hindi | 4.1/5 🤩 English

#3.Price Action Trading Best Book to Learn Technical Analysis

दोस्तों हमारी इस लिस्ट में तीसरा बुक “Price Action Trading Best Book to Learn Technical Analysis” है, दोस्तों इस बुक के ऑथर इंद्रजीत शांतराज एक फुल टाइम ट्रेडर और बहुत सारी बेस्ट सेल्लिंग बुक के लेखक और आई.टी. के क्षेत्र में दस वर्षों का अनुभव रखने वाले प्रोफेशनल हैं।

दोस्तों इस बुक के माध्यम से इंद्रजीत शांतराज ने प्राइस एक्शन ट्रेडिंग को काफी आसान भाषा में अपने कई सालो के एक्सपीरियंस से समझाया है, जिसे पढ़कर हर नया ट्रेडर प्राइस एक्शन के बेसिक्स को सीखकर अपनी ट्रेडिंग जर्नी शुरू कर सकता है, दोस्तों इस बुक के माध्यम से आप प्राइस एक्शन के अंतर्गत आने वाले सभी कॉन्सेप्ट्स को बारीकी से सकते है।

Book NamePrice Action Trading Best Book to Learn Technical Analysis
LanguageHindi Edition | English Edition
Print length144 pages
Author nameIndrazith Shantharaj
Amazon Rating4.4/5 🤩 Hindi | 4.3/5 🤩 English

#4. In Depth Guide to Price Action Trading

दोस्तों हमारी इस लिस्ट में चौथा प्राइस एक्शन बुक है “In Depth Guide to Price Action Trading by Laurentiu Damir” दोस्तों इस बुक को इस लिस्ट में रखने का मुख्य कारन है इसकी पॉपुलैरिटी, जी हां आपने सही सुना, अमेज़न पर इस बुक को काफी अच्छी रेटिंग मिली है, हलांकि यह बुक इंग्लिश लैंग्वेज में उपलब्ध है।

दोस्तों अगर आप प्राइस एक्शन को डिटेल में सीखना चाहते है तोह यह बुक आपके लिए बरदान साबित हो सकता है, ऐसा इलसिए क्यूंक इस बुक के माध्यम से स्टॉक, फॉरेक्स, फ्यूचर्स, कमोडिटीज और इंडेक्स जैसे किसी भी तरल बाजार में उपयोग के लिए बहुत अच्छे risk-reward ratio के साथ एक बेहद कुशल और पूर्ण स्विंग ट्रेडिंग रणनीति सिखने को मिलेगा और साथ ही आप प्राइस एक्शन मूवमेंट का गहन एनालिसिस करना भी सीखेंगे।

बाजार में संगम क्षेत्र स्थापित करें, वह क्षेत्र जहां सभी सर्वोत्तम ट्रेड होने की सबसे अधिक संभावना हो।इस बुक को पढ़ने के बाद निचे दिए गए कार्यो में सक्षम होंगे:-

  1. अपने दम पर ट्रेडिंग करना और हर महीने लगातार अच्छे रिजल्ट्स प्राप्त करना
  2. प्राइस एक्शन मूवमेंट की इस तरह से इन्टरप्रेट और एनालाइज करना जो आपको उच्च-संभावना ट्रेडिंग सेटअप प्रदान करेगा।
  3. बाज़ार में key Areas को स्थापित करना जहाँ कीमत की दिशा बदलने की सबसे अधिक संभावना हो।
  4. ट्रेडिंग सेटअप को ढूढ़ना, उन्हें एक्सीक्यूट करना, सुरक्षात्मक स्टॉप लगाना, लक्ष्य निर्धारित करना और प्रत्येक ट्रेड को पूरा करने के लिए प्रबंधित करना आदि।

बुक में सिखने योग्य सामग्री

  1. Support and Resistance
  2. The Importance of Timeframes
  3. Price Action Trends
  4. Price Action Swings
  5. Congestion Areas
  6. Directional Bars
  7. Confluence Areas
  8. Fibonacci Retracement Levels
  9. Price Action Patterns
  10. Risk-Reward Ratio
  11. Trade Management: Entry, Stop, Target
  12. The Importance of Discipline
Book NameIn Depth Guide to Price Action Trading: Powerful Swing Trading Strategy for Consistent Profits
LanguageEnglish Edition
Print length104 pages
Author nameLaurentiu Damir from PA Traders
Amazon Rating 4.3/5 🤩

Read Also: Best Trading Psychology Books In Hindi 2023

#5. Trading Chart Pattern Simplest Trading Book Ever

दोस्तों हमारी इस लिस्ट Top 5 Price Action Book in Hindi में आखरी बुक है “Trading Chart Pattern Simplest Trading Book Ever” दोस्तों यह बुक विशेष रूप से स्टॉक मार्केट ट्रेडर्स के लिए डिज़ाइन की गई है, इसमें बहुत ही आसान हिंदी भाषा में सभी महत्वपूर्ण चार्ट पैटर्न, कैंडलस्टिक पैटर्न और प्रभावी रणनीतियाँ शामिल हैं। दोस्तों आप जानते ही है डे ट्रेडर्स के लिए प्राइस एक्शन बहुत महत्वपूर्ण है इसलिए हमने इस बुक को इस लिस्ट में जगह दी है। दोस्तों इस बुक की रेटिंग अमेज़न पर बहुत अच्छी है, मेरी राय में इस बुक को आप एक बार जरूर पढ़े।

Book NameTrading Chart Pattern Simplest Trading Book Ever
LanguageHindi Edition | English Edition by Sunil Gurjar
Print length50 pages hindi Edition |100 pages English Edition
Author name Akash Kundur
Amazon Rating 4.3/5 🤩Hindi | 5/5🤩 English

Conclusion

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना प्राइस एक्शन ट्रेडिंग क्या है, ट्रेडिंग में इसका महत्ब और बहुत सारी प्राइस एक्शन ट्रेडिंग स्ट्रेटेजी, इन सभी बाते के अलाबा हमने आपके साथ Top 5 Price Action Book in Hindi PDF Free Download शेयर किये है, यह सभी बुक्स प्राइस एक्शन के लिहाज़ से सबसे बेस्ट बुक्स है, मैं ऐसा इसलिए कह रहा हु क्यूंकि हमने खुद इन सभी बुक्स को पहले दो हफ्तों तक पढ़ा है उसके बाद ही हमने इन बुक्स को अपने आर्टिकल में जगह दी है, मुझे उम्मीद है की आज का यह आर्टिकल आपके लिए काफी वैल्युएबल सावित हुआ होगा।

अगर आपका इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है तोह आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है, और अगर आप हमसे स्टॉक मार्केट के रिगार्डिंग किसी भी प्रकार की कोई सहायता चाहते है तोह आप हमारे WhatsApp कम्युनिटी को ज्वाइन कर सकते है। हमसे अभी तक 250+ लोग जुड़ चुके है आप भी हमारे कम्युनिटी का हिस्सा बन सकते है।

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

FAQ’s {Top Price Action Book in Hindi PDF Free Download}

शेयर मार्केट में प्राइस एक्शन क्या होता है?

शेयर बाजार में प्राइस एक्शन समय के साथ स्टॉक की कीमत में उतार-चढ़ाव को संदर्भित करती है, यह निवेशकों और ट्रेडर्स की खरीद और बिक्री के मूवमेंट को दर्शाता है।

प्राइस एक्शन को कैसे समझें?

प्राइस एक्शन को समझने के लिए, आपको एक चार्ट पर किसी एसेट की कीमत के उतार-चढ़ाव का एनालाइज और इन्टरप्रेट करना है। सूचित ट्रेडर्स निर्णय लेने के लिए चार्ट पैटर्न, सपोर्ट और रेसिस्टेंट लेवल्स और इंडीकेटर्स को देखते है।

क्या प्राइस एक्शन ट्रेडिंग लाभदायक है?

कुछ ट्रेडर्स के लिए प्राइस एक्शन ट्रेडिंग प्रॉफिटेबल हो सकती है, लेकिन यह पैसा कमाने का कोई गारंटीशुदा तरीका नहीं है। प्राइस एक्शन ट्रेडिंग में सफलता किसी व्यक्ति के कौशल, रणनीति, जोखिम प्रबंधन और अनुशासन पर निर्भर करती है।

प्राइस एक्शन इंडिकेटर्स से बेहतर क्यों है?

प्राइस एक्शन ट्रेडिंग, इंडीकेटर्स से बेहतर इसलिए होते है क्यूंक प्राइस एक्शन रियल टाइम मार्किट मूवमेंट को दर्शाता है, परन्तु इंडीकेटर्स प्राइस के पिछले मूव को देखते हुए इंडिकेट करते है, ज्यादातर इंडिकेटर फाल्स सिग्नल देते है, इसलिए प्राइस एक्शन इंडिकेटर से बेहतर है।

ट्रेडिंग प्राइस एक्शन करते समय क्या देखना चाहिए?

प्राइस एक्शन पर ट्रेड करते समय, सूचित निर्णय लेने के लिए प्रमुख सपोर्ट और रेसिस्टेंट लेवल, कैंडलस्टिक पैटर्न और ट्रेंड डायरेक्शन देखें।

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?