दिल्ली में पैसे कैसे कमाए? | ₹50k हजार रूपए महीना

अगर आप Google पर दिल्ली में पैसे कैसे कमाए सर्च कर रहे थे तोह, अब आपकी सभी चिंता यही ख़त्म होती है, क्यूंकि हम आपके लिए बेस्ट वेल रिसर्च कंटेंट प्रदान करते है, जो आपके जीवन की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है ।

मित्रों दिल्ली भारत की राजधानी है और साथ ही यह एक मेट्रो सिटी भी है, जहां छोटे से लेकर बड़े पैमाने के उद्योग धंदे स्थापित है, यहाँ एंडलेस जॉब अबसर, बिज़नेस अबसर प्रचुर मात्रा में अवेलेबल है, इसी कारन से लोग गॉव कस्बो से पलायन कर दिल्ली आते है , अगर आप भी उनमे से है, या आप एक स्टूडेंट है, या फिर आप दिल्ली में ही रहते है, जो अपने स्किल्स के माध्यम से एक्स्ट्रा इनकम कमाने के साथ-साथ अपने करियर को बनाना चाहते है । तोह यह लेख आपके लिए बरदान साबित होने वाला है।

मित्रो आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको दिल्ली में पैसे कैसे कमाए के वोह सभी आइडियाज बताएँगे जिसमे, ऑनलाइन से लेकर ऑफलाइन सभी तरीके के जॉब और बिज़नेस आइडियाज शामिल है । और साथ ही हम आपको वोह सभी टूल्स और रिसोर्सेज प्रोवाइड करेंगे जिससे आप दिल्ली में रहते हुए अपनी इनकम और करियर को एक नयी उचाई दे पाए ।

मित्रो इस आर्टिकल को लिखने से पहले हमारी Online Earnings Hub टीम ने मिलकर 2 हफ़्तो तक दिल्ली में पैसे कैसे कमाए पर डीप रिसर्च किया है, जिसमे ऑनलाइन ऑफलाइन सभी तरीके मौजूद है, हमारा आपसे वादा है की इस आर्टिकल के अंत तक आपको गहराई समझ होगी की दिल्ली में पैसे कैसे कमाए जाते है ।

तोह अब आप अपनी कुर्सी की पेटी बाँध लीजिये और चलिए दिल्ली में पैसे कैसे कमाए के इस सफर प

Table of Contents

दिल्ली में पैसे कैसे कमाए? -आसान ऑनलाइन तरीके

मित्रो अब हम आपको दिल्ली में पैसे कैसे कमाए के वोह सभी ऑनलाइन तरीको को एक-एक करके डिटेल में बताने जा रहे है, जिससे आप सिर्फ एक इंटरनेट कनेक्शन और मोबाइल डिवाइस के जरिये,घर से बहार जाए बगैर पैसा कमा सकते है।

#1. दिल्ली में फ्रीलांसिंग से पैसे कमाए

City में पैसे कमाने के तरीके, मित्रो इंटरनेट ने पुरे दुनिया के काम करने के तरीके को बदल कर रख दिया है, जिससे छोटे बड़े उद्योग धंदे सब ऑनलाइन है, इसका फायदा उठाते हुए कई दिल्ली के लोग इससे अच्छा पैसा कमा रहे है, अब सवाल आता है की फ्रीलांसिंग क्या है? और आप इससे दिल्ली में रहते हुए पैसे कैसे कमा सकते है? अगर हम आसान भाषा में समझे तोह, फ्रीलांसिंग दुनिया में किसी भी कंपनी, indivdual के लिए ऑनलाइन काम करना और पैसे कमाना वोह भी बिना किसी restrictions के

अगर हम फ्रीलांसिंग की स्कोप की बात करे तो, मित्रों मेरिका के बाद दुनिया का सबसे लार्जेस्ट फ्रीलांसिंग मार्किट इंडिया है, सिर्फ इंडिया से ही लगभग 1.5 करोड़ लोग फ्रीलांसिंग से पैसे कमा रहे है । अगर बात करे Earning Opportunities की तोह 23% फ्रीलांसर्स लगभग 60 लाख से अधिक फ्रीलांसिंग से सालाना कमा रहे है, 23 % फ्रीलांसर्स 2.5 लाख कमा रहे है और 55 % फ्रीलांसर्स 2.5 लाख से निचे कमा रहे है ।

मित्रो फ्रीलांसिग से आप न केबल दिल्ली बल्कि दुनिया के किसी भी हिस्से में रहते हुए अपनी टर्म्स और कम्फर्ट के अनुसार अपनी स्किल के आधार पर fiverr, Freelancer और Upwork जैसे टॉप फ्रीलांसिंग वेबसाइट के जरिये क्लाइंट को सर्विस देकर पैसे कमा सकते है, ये स्किल कुछ भी हो सकता है चाहे वोह राइटिंग हो, ग्राफ़िक डिजाइनिंग हो या फिर डिजिटल मार्केटिंग कुछ भी XYZ, आप दिल्ली में रहते हुए पैसे कमा सकते है ।

मित्रो दिल्ली में फ्रीलांसिंग से पैसा कमाने के लिए आप Him-eesh Madaan के इस रेफ़्रेन्स यूट्यूब वीडियो को देख सकते है ।

#1.2 टॉप फ्रीलांसिंग प्लेटफार्म

  • Freelancer.com
  • Fiverr.com
  • Guru.com
  • PeoplePerHour.com
  • Upwork.com

#1.3 टॉप 5 फ्रीलांसिंग स्किल्स

मित्रो अब हम आपके साथ 2023 के सबसे हाई इन डिमांड फ्रीलांसिंग स्किल्स के साथ-साथ यूट्यूब पर उपलब्ध Free Quality Video कोर्सेज शेयर करने जा रहे है जिनको सीखकर आप दिल्ली में पैसे कमा सकते है।

Top In Demanding Freelancing Skills Free Video Courses
Web DevelopmentWeb Development Complete Course
Graphic DesignAdobe Photoshop for Beginners Course Playlist
Digital MarketingDigital Marketing Full Course Free
Video EditingVideo Editing By GFX Mentor
Social Media ManagementSocial Media Marketing Full Course

इन्हे भी पढ़े

ईमानदारी से पैसा कमाने का तरीका

7 Best Legit Ways To Make Money

#2. दिल्ली में ब्लोग्गिंग से पैसे कमाए

मित्रो ब्लॉग्गिंग अपने बिचारो को व्यक्त करने, अपने क्नॉलेज को दुनिया के साथ शेयर करने और यहाँ तक की इससे एक Consistent पैसिव इनकम कमाने का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है, मित्रो यह मेरा भी एक इनकम सोर्स का हिस्सा है, दिल्ली क्रिएटिव लोगों से भरा हुआ शहर है, मित्रों ब्लॉग्गिंग आपके लिए पैसा कमाने का एक अच्छा सोर्स हो सकता है, चाहे आप एक स्टूडेंट हो, या प्रोफेशनल, आप अपने ज्ञान को दुनिया भर के लोगो के साथ साझा करके दिल्ली में पैसे कमा सकते है, जैसे की मैं कमा रहा हु ।

अब आपके मन कई सारे सवाल आ रहे होंगे की ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे, ब्लॉग्गिं से कितना पैसा कमा सकते है,और साथ ही ब्लॉग्गिंग के लिए क्या किया चाहिए इन सभी को हम आगे डिसकस करेंगे ।

#2.1 ब्लॉग्गिं से कितना पैसा कमा सकते है?

ब्लॉग्गिंग से आप कितना कमा सकते है यह आपके काम पर निर्भर करता है, इसका अंदाजा लगाने के लिए आप Blogger और Youtuber Technical Ripon के इस वीडियो को देख सकते है जिसमे उन्होंने अपने एक महीने की Earnig Openly Youtube पर शेयर किया है, इस वीडियो को देखने के बाद आपको ब्लॉग्गिंग फील्ड का स्कोप पता चलेगा ।

#2.2 ब्लॉग्गिंग के लिए क्या-क्या चाइये

अगर finally आपने ब्लॉग्गिंग करने की थान ही ली है तोह, अब सवाल आता है की, ब्लॉग्गिंग के लिए किन- किन चीजों की जरूरत होगी, मित्रो ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपके पास कुछ इम्पोर्टेन्ट टूल्स होने चाहिए जो की निचे बताये गए है

  • कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस
  • एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन
  • ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म
  • डोमेन नाम
  • वेब होस्टिंग
  • थीम और टेम्पलेट
  • SEO टूल्स ( Semrush, Ahref )

मित्रों ब्लॉग्गिंग शरू करने के लिए इन जरूरी टूल्स के अलाबा आपके पास एक क्लियर विज़न होना चाहिए की आप ब्लॉग्गिंग क्यों करना चाहते है?, क्या आप ब्लॉग्गिंग लम्बे समय तक कर पाएंगे?, क्या आपको लिखना और अपनी क्नॉलेज को दूसरे के साथ साझा करने में मजा आता है, जैसे मुझे आता है, अगर इन सभी सवालों के जवाब हां में है, तोह आप दिल्ली में ब्लॉग्गिंग करके अच्छा पैसा कमा पाएंगे, मित्रों ब्लॉग्गिंग एक टाइम Taken प्रोसेस है जिसमे,आपको दिल्ली में पैसा कमाने के लिए हार्डवर्क के साथ-साथ धैर्य रखना होगा, और लगातार अपनी स्किल में बृद्धि करनी होगी

#2.3 दिल्ली में ब्लॉग्गिंग कैसे शुरू करे?

✔️Step1 Niche का चुनाब करे: मित्रों दिल्ली में एक सफल ब्लॉग शुरू करने के लिए, एक ऐसी Niche को चुने जो आपकी रुचियों और विशेषज्ञता के साथ संरेखित हो। जिसके बारे में आप passsionate हो और आप उस टॉपिक में बिना रुके थके लिख सके और जिसके संभावित ऑडियंस हों। और मित्रो Competiton पर रिसर्च करें और पहचानने कि कोशिस करे की आप दूसरों से अलग दिखने के लिए किस यूनिक दृष्टिकोण या वैल्यू को प्रोवाइड कर सकते हैं।

✔️Step2 ब्लॉग सेट करे: एक ब्लॉग को सेटअप करने के लिए एक डोमेन नाम, वेब होस्टिंग और एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) जैसे कि वर्डप्रेस, Blogger की आवश्यकता होती है। मित्रों ऐसा डोमेन नाम चुनें जो आपके ब्लॉग के टॉपिक, या निच को दर्शाता हो और दर्शको को याद रखने में आसान हो।

मित्रों मैं आपको वेब होस्टिंग के लिए Hostinger को यूज़ करने की सलाह दूंगा, क्यूंकि यह आपको एक साल के वेब होस्टिंग सब्सक्रिप्शन पर एक डोमेन नाम मुफ्त देता है और साथ ही इसकी स्पीड काफी अच्छी है, और Onlineearningshub.in वेबसाइट भी होस्टिंगर पे ही होस्ट है ।

✔️Step3 क्रिएट हाई क्वालिटी कंटेंट:मित्रों आपके ब्लॉग की सफलता हाई क्वालिटी कंटेंट बनाने पर बहुत ज्यादा डिपेंड करता है । इसलिए अपनी एक कंटेंट सतातेज्ञ बनाये जिसमें रेगुलर पोस्टिंग, प्रॉपर फॉर्मेटिंग और आकर्षक लेखन शैली शामिल हो। संपूर्ण शोध करें, सटीक जानकारी प्रदान करें और अपने लेखों में एक यूनिक पर्सपेक्टिव जोड़ें। और अपने कंटेट की readability बढ़ने के लिए Headings, Subheadings, और bullet points का प्रयोग करे ।

मित्रो अगर आपको ब्लॉग सेटअप करने में कोई परेशानी आती है, तोह आप निचे दिए गए वीडियो को फॉलो करके अपना एक ब्लॉग बनाकर दिल्ली में पैसे कमा सकते है

#2.4 दिल्ली में ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

मित्रो वैसे तोह दिल्ली में ब्लॉग्गिंग से पैसा कमाने के कई शानदार तरीके है जिनमे से ये कुछ तरीके सबसे ज्यादा पॉपुलर है । जिससे मै खुद पैसा कमा रहा हु

  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए
  • Google Adsense से ब्लॉग पर एड्स लगाकर पैसे कमाए
  • स्पॉन्सर्ड पोस्ट लिखकर पैसे कमाए
  • डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए
  • दूसरे वेबसाइट को Backlink देकर पैसे कमाए
  • कोर्स बेचकर पैसे कमाए
  • इ-बुक्स बेचकर पैसे कमाए
  • URL शॉर्टनर से पैसे कमाए

#3. दिल्ली में यूट्यूब चैनल से पैसे कमाए

मित्रो इस डिजिटल युग में, YouTube कंटेंट क्रिएटर्स के लिए दुनिया के साथ अपने वीडियो शेयर करने का एक hub बन गया है। जहां सेकड़ो कंटेंट क्रिएटर अपने स्किल्स को यूज़ करते हुए पैसा कमा रहे है, और साथ ही अपने करियर को एक नयी उचाई दे रहे है, ज्यादातर यूट्यूब कंटेंट क्रिएटर्स दिल्ली से ही है, अगर आपके पास भी कोई स्किल या टैलेंट है, तोह यूट्यूब प्लेटफार्म आपके लिए पैसिव इनकम कमाने का एक अच्छा सोर्स हो सकता है, जहां आप अपने स्किल और टैलेंट को यूज़ करते हुए यूट्यूब से दिल्ली में पैसा कमा सकते है ।

मित्रो दिल्ली में यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के लिए आपके पास सबसे पहले एक यूट्यूब चैनल होना चाहिए उसेक साथ कैमरा या फिर एक स्मार्टफोन और इंटनेट कनेक्शन होने के साथ साथ आपके पास किसी भी एक टॉपिक पर अच्छी खासी पकड़ होना चाहिए या फिर आप उसके लिए पैशनेट हो, मित्रों टॉपिक आप अपने इंट्रेस्ट के हिसाब से चुन सकते है जिनमे ये कॉमन टॉपिक्स है जैसे की, टेक्नोलॉजी, साइंस,ब्यूटी,फिटनेस, आदि

3.1 दिल्ली में यूट्यूब चैनल से पैसे कैसे कमाए

मित्रों दिल्ली में यूट्यूब चैनल से पैसे कमाने के दर्जनों तरीके मौजूद है, जिनमे से निचे दिए गए 12 तरीके सबसे ज्यादा पॉपुलर तरीको में से एक है, जिससे आप दिल्ली में रहते हुए अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से पैसे कमा सकते है

  • एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए
  • Google Adsense से एड्स लगाकर पैसे कमाए
  • स्पॉन्सर्ड वीडियो,ब्रांड डील्स से पैसे कमाए
  • डिजिटल प्रोडक्ट सेल करके पैसे कमाए
  • यूट्यूब प्रीमियम रेवेनुए से पैसे कमाए
  • कोर्स बेचकर पैसे कमाए
  • इ-बुक्स बेचकर पैसे कमाए
  • URL शॉर्टनर से पैसे कमाए
  • यूट्यूब शॉर्ट्स फण्ड से पैसे कमाए
  • सुपर चाट और सुपर स्टीकर से पैसे कमाए
  • मर्चेंडाइस से पैसे कमाए
  • चैनल मेम्बरशिप से पैसे कमाए

मित्रो ऊपर बताये गए इन तरीको से आप घर बैठे दिल्ली में यूट्यूब से पैसे कमा सकते है, अगर आपको डिटेल में सब कुछ जानना है तोह आप निचे दिए गए Him-eesh Madaan sir के इस यूट्यूब वीडियो को देख सकते है

इन्हे भी पढ़े

ईमानदारी से पैसा कमाने का तरीका

7 Best Legit Ways To Make Money

#4.दिल्ली में एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाए

मित्रों एफिलिएट मार्केटिंग दिल्ली में घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे पॉपुलर तरीको में से एक है, जी हां!, एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री $12 बिलियन डॉलर की इंडस्ट्री है जो लगातार ग्रो करती जा रही है । मित्रों आपकी क्नॉलेज के लिए बता दे की एफिलिएट मार्केटिंग एक एडवरटाइजिंग बिज़नेस मॉडल है जिसमे आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट और सर्विस को प्रमोट करते हो और उसके बदले आपको कमिसन मिलता है उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते है।

मित्रों अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग से दिल्ली में पैसा कमाना चाहते है तोह सबसे पहले आपको एफिलिएट मार्केटिंग कितना प्रकार की होती है पता होना चाहिए, मित्रों एफिलिएट मार्केटिंग मुख्य रूप से 3 प्रकार की होती है –

  1. (PPS) – Pay Per Sale Model: Pay Per Sale Model में अगर आपके लिंक से कोई प्रोडक्ट या सर्विस सेल होती है मतलब अगर आपके लिंक से किसी ने कुछ परचेस किया तोह आपको उसका कमिशन मिलता है ।
  2. (PPl )-Pay Per Lead Model: Pay Per Lead इस मॉडल में अगर किसी ने कोई प्रोडक्ट नहीं भी खरीदी बस रजिस्टर किया, फॉर्म भरा, या कोई newsletter sign किया, मतलब आपने बिज़नेस को Pay Per Lead दी और वहा पर भी आपको कमिशन मिलती है ।
  3. (PPC)- Pay Per Click Model:मित्रों इस मॉडल में अगर आप कस्टमर को या यूजर को किसी की वेबसाइट तक लेके आये यानी आपने सिर्फ क्लिक करवाया और उसके बदले भी आपको कमिसन मिलती है।

मित्रों अगर आप दिल्ली में घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमाना चाहते है तोह आपके पास एक अच्छा नेटवर्क होना चाहिए, या फिर आपको सोशल मीडिया जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम, और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हाई क्वालिटी कंटेंट बनाना होगा, जिसके जरिये आप दिल्ली में घर बैठे एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कमा सकते है

#4.बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम्स

Affiliate Programs NetworkMinimum Payment threshold
Digi Store 24$50
Share A Sale$50
vCommission1000 INR
CJ Affiliate Network$50
Clickbank$50
Flipkart 25000 INR
Amazon Associate2500 INR

मित्रों एफिलिएट मार्केटिंग इंडस्ट्री से दिल्ली में पैसे कैसे कमाए के बारे में सब कुछ डिटेल में जानने के लिए निचे दिए गए वीडियो को देख सकते है

#5. दिल्ली में ऑनलाइन ट्यूटरिंग करके पैसे कमाए

मित्रों आज इस तेज़ गति वाले डिजिटल युग में, ऑनलाइन tutoring के राइज ने एजुकेशन फील्ड में क्रांति ला दी है, जिससे ट्यूटर्स और शिक्षार्थियों दोनों को आभासी सीखने के वातावरण में जुड़ने और संलग्न होने के अवसर मिलते हैं। मित्रों अगर आपके पास किसी भी फील्ड में स्किल्स और एक्सपेर्टीज़ है, चाहे वोह सिंगिंग हो,एकेडेमिक्स हो या फिर डिजिटल स्किल कुछ भी XYZ स्किल है तोह आप अपने इस ज्ञान को दुनिया भर के स्टूडेंट को ऑनलाइन टुटोरिंग देकर दिल्ली में घर बैठे पैसा कमा सकते है । अगर आप कहे तोह इसे ऑफलाइन भी शुरू कर सकते है या अपना एक यूट्यूब चैनल भी बना सकते है,

मित्रों VIPKid, Chegg, Teachable और Tutor.com जैसी वेबसाइटें पर अपनी टीचिंग सर्विस देकर दिल्ली में पैसे कमा सकते है

#5.1 बेस्ट ऑनलाइन ट्यूटरिंग वेबसाइट

  1. Tutor.com
  2. Chegg Tutors
  3. Wyzant
  4. VIPKid
  5. Preply
  6. Teachable
  7. Udemy

मित्रों ऊपर बताये गए ये वेबसाइट टॉप टुटोरिंग वेबसाइट में से है. आप इनको एक बार जरूर चेकआउट करे

#6. दिल्ली में इन्वेस्टिंग करके पैसे कमाए

मित्रों ऑनलाइन दिल्ली में पैसे कमाने के इस लिस्ट में इन्वेस्टिंग भी शामिल है, मित्रो इन्वेस्टिंग से पैसे कमाना एक लॉन्ग टर्म प्रोसेस है जिसमे आप विभिन्न निवेश स्ट्रेटेजी जैसे स्टॉक, रियल एस्टेट या म्यूचुअल फंड के माध्यम से दिल्ली में पैसा कमा सकते हैं।

मित्रों इन्वेस्टिंग से दिल्ली में पैसे कमाने लिए आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए, अगर आपके पास डीमैट अकाउंट नहीं है तोह आप अपना डीमैट अकाउंट Upstox में कुछ मिंटो में ही खोल सकते है और निवेश करना शुरू कर सकते है।

मित्रों आपके क्नॉलज के लिए बता दे की इन्वेस्टिंग से दिल्ली मे पैसे कमाने के लिए आपके पास स्टॉक इन्वस्टिंग, रिसर्च और डिसिप्लिन की अच्छी खासी क्नॉलेज होनी चाहिए, उसके बाद ही आप स्टॉक इन्वेस्टिंग से पैसे कमा सकते है, क्यूंकि इन्वेस्टिंग से पैसे कमाना एक रिस्की ऑप्शन होता है ।

मित्रों स्टॉक मार्किट इन्वेस्टिंग सिखने के लिए आप निचे दिए गए इस कोर्स वीडियो को देख सकते है और इसके माध्यम से दिल्ली में पैसे कमा सकते है

इन्हे भी पढ़े

ईमानदारी से पैसा कमाने का तरीका

7 Best Legit Ways To Make Money

दिल्ली में पैसे कैसे कमाए? -ऑफलाइन तरीके

मित्रो अभी तक हम दिल्ली में पैसे कैसे कमाये के ऑनलाइन तरीको के बारे में ही बात कर रहे थे,परन्तु अब हम आपको दिल्ली में पैसे कैसे कमाए के बेस्ट ऑफलाइन तरीके बताने वाले है तोह आगे ध्यानपूर्वक पढ़ते जाइये और अपने इंट्रेस्ट के अनुसार अपना काम चुने और दिल्ली में पैसे कमाए

#7. दिल्ली में कॉल सेंटर / BPO Job करके पैसे कमाए

मित्रों दिल्ली में कॉल सेंटर BPO जॉब करके पैसा कमाने से पहले जान लेते है की, कॉल सेंटर क्या होता है? मित्रो कॉल सेंटर किसी भी फर्म और कंपनी का ऐसा डिपार्टमेंट होता है जिसके जरिये वे अपने कस्टमर्स के सभी समस्यों को ऑडियो वीडियो कॉल के माध्यम से समाधान प्रदान करने का कार्य करते है जिसे आम तौर पर BPO (Business Process Outsourcing) भी कहा जाता है ।

मित्रों इस डिजिटल युग में सभी इंडस्ट्री प्लेयर्स अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज को बेहतर बनाना चाहते है ताकि कस्टमर सैटिस्फैक्शन बना रहे, इसी कारन से हर छोटी बड़ी कंपनी कॉल सेंटर जॉब्स ऑफर करती है, खास कर दिल्ली में कॉल सेण्टर जॉब्स भरपूर मात्रा में उपलब्ध है ।

अगर आपको दुसरो से बातें करने में मजा आता है या आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल को बिल्ड करना चाहते है, और साथ ही दिल्ली में पैसे कमाना चाहते है तोह कॉल सेण्टर जॉब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है ।

मित्रो कॉल सेण्टर में सैलरी लगभग 15 से 20 हजार तक मिल जाती है. जैसे -जैसे आपकी परफॉरमेंस बढ़ेगी उसी प्रकार आपकी सैलरी 40 से 50 हजार तक भी बढ़ सकती है ।

मित्रो कॉल सेण्टर की जॉब कोई भी कर सकता है, चाहे आप एक fresher हो या प्रोफेशनल, कॉल सेण्टर जॉब आपके लिए एक अच्छी शुरुआत हो सकती है

टॉप इंडियन कॉल सेण्टर BPO कंपनी

  • Genpact.
  • Tata Consultancy Services (TCS)
  • Accenture.
  • Infosys BPM.
  • Wipro.
  • IBM.
  • Firstsource Solutions.
  • Intelenet Global Services.

#8. दिल्ली में ट्युशन देकर पैसे कमाए

मित्रो अगर आप अभी कॉलेज स्टूडेंट है या फिर आपने हॉल ही में कॉलेज पासआउट कर लिया है , या फिर आप एक पढ़ी लिखी गृहणी है, जो एक्स्ट्रा इनकम दिल्ली में कमान चाहते है, उसके लिए ट्युशन देना एक अच्छ ऑप्शन है

मित्रो दिल्ली में प्रत्येक माता पिता चाहे उनके बच्चे प्राइवेट स्कूल मे पढ़ते हो या फिर सरकारी सभी अपने बच्चे की पढाई को लेकर चिंता में रहते है इसलिए वे अपने बच्चे को एक प्राइवेट ट्युशन जरूर दिलवाते है, यह तोह आपको भी पता होगा ।

मित्रो दिल्ली में प्रत्येक गली मोहल्ले में एक न एक ट्युशन सेण्टर जरूर होता है, और आपको कई ऐसे स्टूडेंट्स मिल जायेगे जो किसी न किसी विषय में कमजोर होंगे उनकी इस समस्या को आप अपने ट्युशन सेण्टर के माध्यम से solve करके एक डिसेंट अमाउंट मंथली कमा सकते है ।

चलिए इसे एक कैलकुलेशन से समझते है, अगर आपके पास 20 स्टूडेंट हो जाते है और फीस आप ₹500 प्रति स्टूडेंट चार्ज करते है, तोह भी आप महीने के आराम से 10000 कमा सकते है, जैसे-जैसे स्टूडेंट्स बढ़ेंगे वैसे -वैसे आपकी इनकम भी बढ़ती जायेगी ।

मित्रों ट्युशन सेंटर चलाने के लिए आपके पास कुछ उचित रिसोर्सेज होना चाहिए जैसे की, जगह, लेखन बोर्ड , मार्कर या चाक, बैठने के लिए चेयर्स आदि

मित्रों दिल्ली में ट्युशन सेण्टर से पैसा कमाना एक अच्छा ऑप्शन है, क्यूंकि, मै ऐसे कई लोगों को जानता हु जो सिर्फ ट्युशन सेवा देकर महीने के 1 लाख से लेकर 5 लाख तक कमा रहे है । आप भी अपने ज्ञान को बढ़ाते हुए दिल्ली में ट्युशन सेवा देकर अच्छी कमाई कर सकते है ।

इन्हे भी पढ़े

ईमानदारी से पैसा कमाने का तरीका

7 Best Legit Ways To Make Money

#9.दिल्ली में डिलीवरी जॉब से पैसे कमाए

मित्रो जैसा की हम जानते है की इस बदलते डिजिटल वर्ल्ड में इ-कॉमर्स और फ़ूड चैन जैसे बिज़नेस किस तरह से लगातार बढ़ते ही जा रहे, इन्ही कारणों से आज स्मार्ट सिटी से लेकर गांवों तक हर व्यक्ति ऑनलाइन ही सामान मंगाना पसंद करते है, चाहो वोह कड़पे हो या फिर खाना सब कुछ ऑनलाइन ही मंगाया जाता है, इसके लिए डिलीवरी बॉयज की जरूरत होती है,

मित्रो दिल्ली में हर छोटे बड़े बिज़नेस को अपने प्रोडक्ट की डिलीवरी के लिए एक डिलीवरी बॉय की आवश्यकता होती है । अगर आप भी दिल्ली में डिलीवरी बॉय का काम करके पैसे कमाना चाहते है तोह आप Zomato, amazon, Flipkart, Zepto जैसी कम्पनीज में डिलीवरी जॉब के लिए आबेदन कर सकते है ,

जिसके लिए आपके पास कुछ बेसिक क्वॉलिफिकेशन्स होनी चाहिए जैसे की आप कम से कम 10th पास हो, आपके पास two व्हीलर की लाइसेंस होना चाहिए, ध्यान दे ये क्वॉलिफिकेशन्स कंपनी के अकॉर्डिंग अलग-अलग हो सकता है ।

मित्रो आम तौर पर दिल्ली में डिलीवरी बॉय की जॉब करने वालो की औसतन सेलेरी ₹15000 से लेकर ₹25000 तक होती है, ध्यान दे ये सैलेरी आपके परफॉरमेंस के आधार पर तोह कुछ और फिक्स्ड पर कुछ और हो सकता है।

#9.1.डिलीवरी के लिए बेस्ट कम्पनीज कौनसी है

  • Amazon India
  • Flipkart/E-kart
  • Zepto
  • Swiggy
  • Zomato

#10. दिल्ली में फ़ास्ट-फ़ूड बिज़नेस से पैसे कमाए

दिल्ली में फास्ट-फूड इंडस्ट्री ने कुछ हाल के वर्षों में बहुत ज्यादा वृद्धि की है, जो शहर की वाइब्रेंट फ़ूड कल्चर और हलचल भरी आबादी से इंस्पायर्ड है। अगर आपको खाने का शौक है और आप दिल्ली में अपना खुद का फास्ट-फूड बिजनेस शुरू करने का सपना देखते हैं, तोह अब आप कम लागत में दिल्ली में अपना खुद का एक फ़ास्ट-फ़ूड स्टाल लगाकर पैसे कमा सकते है ।

मित्रों आपकी जानकारी के लिए बता दू की दिल्ली में हर व्यक्ति चटपटा खाने के शौकीन होते है जिसमे से एक मै भी हु, जिसमे, चाऊमीन, मोमोस, बर्गर, एग रोल जैसे उत्पाद शामिल है । मित्रो दिल्ली में हर गली मोहल्ले में आपको एक न एक फ़ास्ट-फ़ूड स्टाल मिल जायेगा चाहे वोह चाऊमीन का हो या मोमोस, बर्गर का , इनकी डिमांड दिल्ली में हमेशा हाई रहती है, और मित्रों इस बिज़नेस की खास बात यह है की इसमें आपको किसी भी प्रकार की कोई स्पेशल स्किल की जरूरत नहीं है, और इसकी लागत भी आम तौर पर कम होती है ।

मित्रों अगर आप अपना बिज़नेस शुरू करने की सोच ही रहे है तोह, आप अपना फ़ास्ट फ़ूड स्टाल लगा सकते है जिसमे आप, चाऊमीन, मोमोस ,बर्गर, रोल, कई प्रकार के आइटम्स बेच सकते है । मित्रों इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए लागत कम से कम 10000 से अधिक लग सकता है, ध्यान दे ये आपके बिज़नेस के साइज पर निर्भर करता है ।

Conclusion

मित्रो अंत में, मै बस इतना कहना चाहता हु की दिल्ली में पैसे कैसे कमाए के ऑनलाइन से ऑफलाइन तरीको में से उन तरीको को चुने जो आपके इंट्रेस्ट और स्किल्ल्सेट को मैच करता हो, मित्रों ऊपर आर्टिकल में बताये गए सभी बिज़नेस आइडियाज को इम्प्लीमेंट करने से पहले खुद एक बार रिसर्च जरूर करे,

मित्रों दिल्ली में पैसे कमाने के और भी कई अपार तरीके है लेकिन आज मेने मुख्य रूप से उन तरीको को आपके साथ शेयर किया जिससे आप- दिल्ली में रहते हुई पैसे कमा सकते है।

मित्रों पैसा कमाने के लिए हार्डवर्क , पेशेंस, डेडिकेशन की जरूरत होती है, चाहे वोह ऑनलाइन तरीके हो या ऑफलाइन, मित्रों पैसा कमाने का कोई शार्ट-कट तरीका नहीं है ।

मै आशा करता हु की मेरे द्वारा दिया गया सभी इनफार्मेशन आपके लिए वैल्युएबल होंगे, अंत तक इस आर्टिकल में बने रहने के लिए ह्रदय की गहराई से प्रेमपूर्वक धन्यबाद!

FAQs


दिल्ली ₹ 1000 कैसे कमाए?

दिल्ली में एक हजार कमाने के लिए,कंटेंट राइटिंग,ब्लॉग्गिंग, और ट्रेडिंग करना बेस्ट ऑप्शन है ।

दिल्ली में अच्छे पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए?

दिल्ली में अच्छा पैसा कमाने के लिए, कंटेंट राइटिंग, फ्रीलांसिंग, वीडियो एडिटिंग सर्विस तथा फ़ास्ट फोड़ स्टाल बिज़नेस किया जा सकता है

दिल्ली में पैसे कमाने के लिए क्या करना चाहिए ?

दिल्ली में पैसा कमाने के लिए, रेसेल्लिंग, फ़ास्ट-फ़ूड स्टाल, तथा ग्राफ़िक डिजाइनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, और स्टॉक ट्रेडिंग किया जा सकता है

क्या कम निवेश के साथ दिल्ली में व्यवसाय शुरू किया जा सकता है?

जी है!, दिल्ली में कम लागत में फ़ूड स्टाल, रिसेल्लिंग , और हैंडमेड प्रोडक्ट सेल करने जैसे बिज़नेस किया जा सकता है ।

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

1 thought on “दिल्ली में पैसे कैसे कमाए? | ₹50k हजार रूपए महीना”

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?