शेयर मार्केट कैसे सीखे: 10+ आसान तरीके 2024

इन दिनों शेयर मार्केट काफी पॉपुलर हो रहा है, ऐसे में NSDL ( National Securities Depository Limited) और CDSL (Central Depository Services (India) Limited) के एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाले व्यक्तियों की संख्या में लगभग 4% से भी अधिक की बढ़ोतरी देखि गयी है, जोकि पहले के मुकाबले कही अधिक है, इसका मुख्य कारन है शेयर मार्किट से होने वाले संभावित लाभ। ऐसे में प्रत्येक व्यक्ति यह जानना चाहते है कीशेयर मार्केट कैसे सीखे, शेयर मार्केट का गणित, How to learn share market in hindi, और शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए आदि।

अगर आप भी उनमे से है जो जानना चाहते है आखिर शेयर मार्केट कैसे सीखे तोह यह आर्टिकल आपके लिए है, आज इस आर्टिकल में हम आपको डिटेल में बताएँगे की आप शेयर मार्किट कैसे सिख सकते है, और इससे पैसे कैसे कमा सकते है, और साथ ही हम आपको शेयर मार्केट कैसे सीखे के लिए जरूरी रिसोर्सेज भी प्रोवाइड कराएँगे, और अंत में में मै यह भी बताऊंगा की मैंने शेयर मार्किट कैसे सीखा।

Table of Contents

शेयर बाजार क्या है? 

इससे पहले की हम बात करे शेयर मार्केट कैसे सीखे उससे पहले यह जान लेते है आखिर शेयर मार्केट क्या है, आसान भाषा में कहे तोह स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट वोह जगह है यानि वोह प्लेटफार्म है , जहाँ पब्लिक लिस्टेड कंपनी के शेयर्स की trading होती है यानि खरीद बिक्री होती है।

शेयर मार्केट मे ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग क्या है?

शेयर मार्केट में आम तौर पर निवेशक दो तरह से पैसा लगाते है पहला इन्वेस्टिंग और दूसरा ट्रेडिंग, अब सवाल आता है शेयर मार्केट मे ट्रेडिंग और इन्वेस्टिंग क्या है? चलिए जानते है, शेयर मार्किट में शार्ट टर्म में किसी स्टॉक्स की खरीद बिक्री को ट्रेडिंग कहते है, वही इन्वेस्टिंग में स्टॉक ,बॉन्ड, म्यूच्यूअल फंड्स जैसे सिक्योरिटीज को लॉन्ग टर्म के लिए होल्ड किया जाता है, जिसे आमतौर पर इन्वेस्टिंग कहा जाता है।

शेयर मार्केट कैसे सीखे 10+ आसान तरीके

हमने आसान भाषा में जाना शेयर मार्केट क्या होता है, परन्तु अब हम आगे बढ़ते है और जानते है वोह 10+ आसान तरीके जिससे आप शेयर मार्केट आसानी से सिख सकते है वोह भी चरन दर चरण, तोह चलिए शुरू करते है।

शेयर मार्केट सिखने के 10 रामबाण तरीके निचे दिए गए है:-

  • अपना एक डीमैट अकाउंट खोले
  • शेयर मार्केट बेसिक कांसेप्ट को समझे
  • शेयर मार्केट से जुड़े किताबे पढ़े
  • शेयर मार्किट से जुड़े ब्लॉग पढ़े
  • शेयर मार्किट यूट्यूब वीडियो से सीखे
  • शेयर मार्किट कोर्स करके सीखे
  • शेयर मार्किट में सफल लोगो को फॉलो करे
  • शेयर मार्किट ट्रेंड पर नज़र रखे
  • स्टॉक का फंडामेंटल एनालिसिस करना सीखे
  • टेक्निकल एनालिसिस करना सीखे
  • पेपर ट्रेडिंग करके शेयर मार्किट सीखे
  • मैंने शेयर बाजार कैसे सीखा

#1. अपना एक डीमैट अकाउंट खोले

open upstox demat account
open upstox demat account

शेयर मार्केट कैसे सीखे के इस सफर में सबसे पहले अपना एक डीमैट अकाउंट खोले, डीमैट अकाउंट स्टॉक मार्किट में निवेश और ट्रेडिंग करने के लिए सर्वप्रथम आवश्यक टूल है जिसके जरिये आप स्टॉक मार्किट में निवेश या ट्रेड कर सकते है। मार्केट मई कई सारे स्टॉक ब्रोकर है जो अपना डीमैट सर्विस ऑफर करते है,

लेकिन मैं आपको यही सलाह दूंगा की आप Upstox के साथ अपना डीमैट अकाउंट खोले यह इंडिया का नंबर वन स्टॉक ब्रोकर है जो सर रतन टाटा द्वारा फण्ड किया गया है, जोकि काफी सिक्योर और विश्वसनीय है।

upstox

Open a FREE Demat Account in 2 mins

Loved & Trusted by 1 Cr+ Customers

#2. शेयर मार्केट बेसिक कांसेप्ट को समझे

शेयर मार्केट कैसे सीखे के इस सफर में आपको शेयर मार्केट के बेसिक कॉन्सेप्ट्स को समझना होगा जो ज्यादातर लोग नहीं समझते है,किसी भी पेड़ की मजबूती का पता उसके बेस यानि जड़ से पता चलता है, अगर आपका बेस यानि जड़ मजबूत होगा तब जाकर ही आप एक सफल स्टॉक मार्केट निवेशक और ट्रेडर बन पाएंगे, लेकिन मुख्य तौर पर नए लोगो को यही नहीं पता होता है की:-

  • शेयर और स्टॉक में क्या अंतर है?
  • स्टॉक मार्केट या शेयर मार्केट है क्या?
  • स्टॉक एक्स्चेंज क्या होता है?
  • Sensex और Nifty क्या है?
  • मार्केट इंडेक्स क्या होता है?
  • Equity क्या होती है?
  • इन्वेस्टिंग और ट्रेडिंग में क्या अंतर है?
  • स्टॉक ब्रोकर कौन होता है?
  • स्टॉक्स प्राइस कम ज्यादा कैसे होते हैं?

ऊपर बताये गए सभी सवालों के जबाब आपको मालूम होने चाहिए, यही सभी कॉन्सेप्ट्स आपके जड़ को मजबूत बनाने का काम करेंगे, इसके लिए आप निचे दिए गए पोस्ट को पढ़ सकते है, और स्टॉक मार्किट से जुड़े सभी सवालों के जबाब पा सकते है। 👇

Read Also: 28 सवालों से समझे शेयर मार्किट के बेसिक्स

#3. शेयर मार्केट से जुड़े किताबे पढ़े

जब बात आती है शेयर मार्केट कैसे सीखे की तोह शेयर मार्किट से जुड़े बुक्स पढ़ना एक सबसे अच्छा बिकल्प माना जाता है, अगर आप एक ऐसे व्यक्ति है जिसे बुक से पढ़कर सीखना पसंद है तोह आप शेयर मार्किट पर लिखी गयी मोस्ट पॉपुलर बुक्स पढ़ सकते है, इस पर हमने एक डेडिकेटेड आर्टिकल “टॉप शेयर मार्किट बुक ” लिखा है जिसे आप पढ़ सकते है।

वैसे तोह शेयर मार्केट पर कई साड़ी किताबे लिखी गयी है जिसे पढ़कर आप भी शेयर मार्किट अच्छे से सिख सकते है, परन्तु यह कुछ बुक्स जैसे शेयर मार्केट में मुनाफे का मंत्र,द इंटेलीजेंट इन्वेस्टर,स्टॉक मार्केट में सफलता कैसे प्राप्त करें? और ट्रेडनीती:एक सफल ट्रेडर कैसे बने आदि सबसे बेस्ट और मोस्ट पॉपुलर बुक्स है जिसे आप पढ़ सकते है।

#4. शेयर मार्किट से जुड़े ब्लॉग पढ़े

इंटरनेट पर लाखो क्रेडिबल वेबसाइट और ब्लोग्स है जो शेयर मार्केट से सम्बंधित सभी तरह के इनफार्मेशन उपलब्ध कराते है, ऐसे में आप शेयर मार्किट सिखने के लिए ब्लोग्स पढ़ना शुरू कर सकते है, शेयर मार्किट से जुडी हर छोटी बड़ी चीजों को अच्छी तरह सिखने के लिए आप अपने ब्रोकर के प्लेटफार्म पर उपलब्ध विश्वसनीय ब्लोग्स को पढ़ सकते है जो आपके ज्ञान को पहले से अधिक बढ़ा देगा।

#5. शेयर मार्किट यूट्यूब वीडियो से सीखे

आज पुरे वर्ल्ड में यूट्यूब पर हर मिनट कुछ न कुछ देखा जा रहा है, चाहे एंटरटेनमेंट हो या फिर सिखने की कोई चीज, इस डिजिटल वर्ल्ड में कुछ भी सीखना उतना मुश्किल नहीं जितना आपको लगता है, आप में से ज्यादातर लोग ऐसे होंगे जिनके पास कोर्स करके शेयर मार्किट सिखने के लिए पैसे नहीं होंगे परन्तु आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है।

इंटरनेट पर ढेर सारे स्टॉक मार्किट से जुड़े वीडियो फ्री में अवलेबल है जिसे देखकर आप शेयर मार्के सिख सकते है, आपका काम आसान बनाने के लिए हमने नीच एक शेयर मार्किट का कम्पलीट कोर्स वीडियो दिया है जिसकी मदद से आप शेयर मार्किट को आसानी से सिख सकते है।

#6. शेयर मार्किट कोर्स करके सीखे

आजकल किसी भी स्किल को सिखने के लिए कोर्सेज करना एक बेहतर बिकल्प माना जाने लगा है, अगर आप एक ऐसे व्यक्ति है जो स्टॉक मार्किट के पेचीदे और काम्प्लेक्स टॉपिक्स को आसानी से सीखना चाहते है तोह आप स्टॉक मार्केट का कोर्स करके बेसिक्स टू एडवांस स्टॉक मार्किट सिख सकते है, इंटरनेट की दुनिया में ऐसे कई स्टॉक मार्किट प्रोफेशनल्स है जो स्टॉक मार्किट कोर्स ऑफर करते है, जिनमे आप ऑनलाइन ऑफलाइन कोर्स कर सकते है, अगर आप बेहतर और क्वालिटी स्टॉक मार्किट कोर्स करना चाहते है तोह आप Udemy और Elearnmarkets जैसे प्लेटफार्म को चुन सकते है।

#7. शेयर मार्किट में सफल लोगो को फॉलो करे

शेयर मार्किट सिखने का एक और दमदार तरीका है ऐसे लोगो को फॉलो करना और उनके बारे में पढ़ना जिन्होंने शेयर मार्किट में अपना बड़ा नाम बनाया हो जैसे राकेश झुंझुन वाला, विजय केरिया,रमेश रमेश दमानी आदि, ऐसे लोगो को फॉलो करे और उनके बाजरे में पढ़े की उन्होंने कैसे शेयर मार्किट में इतनी बड़ी सफलता हासिल की है, और इंटरनेट पर उनके स्टॉक सिलेक्शन देखे और सीखे और साथ ही उनकी लिखी किताबे पढ़े और उनके सोशल मीडिया हैंडल्स को फॉलो करे, इससे आपको उनके नेक्स्ट मूव का पता चलता रहेगा।

#8. शेयर मार्किट ट्रेंड पर नज़र रखे

शेयर मार्किट में प्रति दिन, प्रति मिनट कुछ न कुछ बदलता ही रहता है ऐसे में अगर आप शेयर मार्किट सिख रहे तोह शेयर मार्किट में होने वाले किसी भी प्रकार के मूवमेंट पर नज़र रखे और खुद को स्टॉक मार्किट में होने वाले छोटे बड़े बदलाब से अप-टू-डेट रखे, इससे आप जल्दी शेयर मार्किट को सिखने और समझने लगेंगे और अंत में एक सफल ट्रेडर और इन्वेस्टर बन पाएंगे।

#9. स्टॉक का फंडामेंटल एनालिसिस करना सीखे

देखिये अगर आप स्टॉक मार्किट में नए है और शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करके कुछ प्रॉफिट कमाना चाहते है तोह , उसके लिए आपको स्टॉक मार्किट में इस्तेमाल किये जाने वाले सबसे महत्ब्पूर्ण अंग जिसे फंडामेंटल एनालिसिस कहा जाता है को सीखना होगा, ध्यान दीजिये फंडामेंटल एनालिसिस सिर्फ और सिर्फ लॉन्ग टर्म इन्वेस्टिंग पर्पस के लिए ही किया जाता है न की ट्रेडिंग के लिए आपको समझना होगा आप ट्रेडिंग करना चाहते है या फिर इन्वेस्टिंग, अगर आप ट्रेडिंग करना चाहते है तोह उसके लिए टेक्निकल एनालिसिस सीखना आवश्यक है इसके बारे में हम आगे बात करेंगे।

फंडामेंटल एनालिसिस मुख्य तौर पर स्टॉक सलेक्शन के लिए किया जाता है, यह वोह तरीका है जिससे हम यह पता लगा सकते है की कंपनी का बिज़नेस मॉडल किया है, कंपनी का पास्ट परफॉरमेंस किया था, और कंपनी का शेयर कितना फ़ण्डामेंटली मजबूत है, और साथ ही कंपनी पैसे कैसे कमाती है, और कंपनी के ऊपर कितना कर्जा है आदि, जैसे महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते है, और इस जानकारी के आधार पर स्टॉक को इन्वेस्ट करने के लिए चुन सकते है।

#10. टेक्निकल एनालिसिस करना सीखे

अगर आप स्टॉक मार्किट में ट्रेडिंग से मुनाफा कमाना चाहते है तोह उसके लिए टेक्निकल एनालिसिस सीखना अनिवार्य है, टेक्निकल एनालिसिस का उपयोग मुख्य तौर पर शार्ट टर्म ट्रेडिंग के लिए किया जाता है ,टेक्निकल एनालिसिस स्टॉक मार्किट ट्रेडिंग का एक अभिन्न अंग है जिसे सीखे बिना ट्रेडिंग करना काफी नुकसान भरा हो सकता है,

टेक्निकल एनालिसिस में आपको कैंडलस्टिक पैटर्न, चार्ट पैटर्न, सपोर्ट रेसिस्टेंट,इंडिकेटर और कई तरह की स्ट्रेटेजी सीखनी होती है, जिन्हे सिखने के बाद आप स्टॉक मार्किट में ऑप्शन ट्रेडिंग और स्विंग ट्रेडिंग करके मोटा मुनाफा कमा सकते है। टेक्निकल एनालिसिस सिखने के लिए आप निचे दिए गए वीडियो को देख सकते है। 👇

#11. पेपर ट्रेडिंग करके शेयर मार्किट सीखे

बिना पैसा खर्च किये शेयर मार्केट कैसे सीखे के लिए सबसे बेस्ट तरीका है पेपर ट्रेडिंग, अब आप सोच रहेंगे ये पेपर ट्रेडिंग क्या होता है? आपकी जानकारी के लिए बता दू शेयर मार्किट में बिना पैसा लगाए वर्चुअल पैसे से शेयर की खरीद बिक्री को पेपर ट्रेडिंग कहते है।

शुरुआत में प्रत्येक व्यक्ति शेयर मार्किट में निवेश को सिखने के लिए पेपर ट्रेडिंग का सहारा लेते है, आजकल मार्किट में कई सारे पेपर ट्रेडिंग App मौजूद है जिसके जरिये आप पेपर ट्रेडिंग कर सकते है, इसके अंतर्गत आपको मार्किट में किसी स्टॉक को चुनकर वर्चुअल तरीके से खरीद बिक्री करनी होती है, अगर आप पेपर ट्रेडिंग में अच्छा मुनाफा कमाते है तोह इसका मतलब है आप स्टॉक मार्किट अच्छे से सिख रहे है।

अगर आपको पेपर ट्रेडिंग में बार बार लोस्स होता है तोह, इसे लगातार सीखते रहे, जब आप अच्छे से सिख जाए तभी ओरिजिनल पैसे से निवेश या ट्रेडिंग शुरू करे।

#12. सेमिनारों में भाग ले

शेयर मार्केट सिखने का एक और बेहतर तरीका है सेमीनार या बेबीनार में भाग लेना, जी हां, आजकल शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स द्वारा कई सेमिनार और बेबीनार कंडक्ट कराये जाते है जिसमे पार्टिसिपेट करके आप शेयर मार्केट सीख सकते है। ध्यान दे ज्यादातर सेमिनार और बेबीनार पेड होते है, परानु कई बेबीनार फ्री भी होते है, अगर आप पेड बेबीनार अफ़्फोर्ड नहीं कर सकते तोह फ्री बेबीनार को अटेंड कर सकते है।

#13. अपनी जोखिम लेने की क्षमता का आकलन करें

शेयर बाजार में एंटर करने से पहले अपने जोखिम लेने की क्षमता का आकलन करें, ऐसा करने से आपको शेयर बाज़ार को सिखने और समझने में आसानी होगी और आप बेहतर तरीके से शेयर मार्किट सीख पाएंगे, जोखिम लेने की क्षमता का आकलन करने से भविष्य में आने वाले जोखिमों से बच सकते है।

#14. अपना पहला स्टॉक खरीदें

अपने डीमैट अकाउंट का प्रयोग करके अपना पहला स्टॉक ख़रीदे, शेयर मार्केट में ढेर सारे शेयर उपलब्ध है, अपने ज्ञान का उपयोग करके अपने लिए शेयर चुने और डीमैट अकाउंट का उपयोग करके शेयर ख़रीदे, शुरू में सिर्फ सिखने के उद्देश्य से कुछ 100 रूपए के शेयर ख़रीदे, इससे आप शेयर खरीदना और बेचना सीखेंगेै।

#15. मैंने शेयर बाजार कैसे सीखा

शुरुआती दौर में मैंने शेयर मार्किट के ऊपर खूब रिसर्च किया,और कई सारे ब्लॉग पढ़े जिससे धीरे धीरे मेरी शेयर मार्किट की नॉलेज बढ़ती गयी, उसके बाद मैंने यूट्यूब पर उपलब्ध CA रचना रानाडे द्वारा बनाया गया बेसिक्स ऑफ़ स्टॉक मार्किट का कोर्स किया और धीरे-धीरे इसकी प्रैक्टिस करता गया, इसी लर्निगं ऐटिट्यूड के साथ में शेयर मार्किट सीखता गया। इसी तरह आप भी शेयर मार्किट सिख सकते है।

Conclusion

शेयर मार्किट में सफल होने और इससे मोटा पैसा कमाने के लिए शेयर मार्किट के बारीकियों को सीखना बहुत महत्वपूर्ण है, आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने जाना की शेयर मार्केट कैसे सीखे और इससे पैसे कैसे कमाए , मुझे उम्मीद है की मेरे द्वारा दिया गया इनफार्मेशन आपके लिए उपयोगी होगा।

अगर आप हमसे स्टॉक मार्केट के रिगार्डिंग किसी भी प्रकार की कोई सहायता चाहते है तोह आप हमें WhatsApp द्वारा कनेक्ट कर सकते है। अंत तक इस आर्टिकल में बने रहने के लिए ह्रदय की गहराई से प्रेमपूर्वक धन्यबाद!

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

FAQs {शेयर मार्केट कैसे सीखे}

शेयर मार्केट सीखने के लिए क्या करें?

शेयर मार्किट सिखने के लिए शेयर मार्किट पर लिखी किताबे पढ़े, यूट्यूब पर शेयर मार्किट से सम्बंधित वीडियोस देखे और कोर्स करके शेयर मार्किट सीखे।

शेयर मार्केट सीखने के लिए कौन सा ऐप अच्छा है?

शेयर मार्किट सिखने और उससे उप टू डेट रहने के लिए मोनीकंट्रोल और यूट्यूब App अच्छा है जहा से आप शेयर मार्किट सिख भी सकते है और मार्किट से जुड़े सभी अपडेट भी पा सकते है।

क्या मैं 500 रुपये से शेयर बाजार शुरू कर सकता हूं?

जी हां, आप सिर्फ और सिर्फ 500 रूपए के साथ भी शेयर मार्किट में निवेश शुरू कर सकते है ।

क्या मोबाइल से ट्रेडिंग कर सकते हैं?

जी है!, आजकल हर ब्रोकर मोबाइल बेस्ड एप्लीकेशन उपलब्ध कराते है जिससे आप मोबाइल के जरिये ही स्टॉक्स में निवेश कर सकते है और साथ ही ट्रेडिंग भी कर सकते है।


मैं फ्री में भारत में ट्रेडिंग कैसे सीख सकता हूं?

आप फ्री में भारत में ऑनलाइन यूट्यूब के जरिये ट्रेडिंग सिख सकते है, यूट्यूब पर केस सारे अनुभवी ट्रेडर्स है जो ट्रेडिंग सिखाते है, उन्हें फॉलो करके आपट्रेडिंग सिख सकते है।

5/5 - (5 votes)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?