पोर्टफोलियो को 5X कर देंगे ये 5 Best Sugar Stocks

5 Best Sugar Stocks:- नमस्कार दोस्तों मेरा नाम है सुशांत शर्मा और आज के इस आर्टिकल में हम एक ऐसे सेक्टर की बात करने वाले है जोकि कमोडिट सेक्टर का एक इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है, जिसका उपभोग लाखो Tons में होता है, लेकिन कई साड़ी परेशानियों को झेलने के बाद इसमें ग्रोथ देखने को मिल रही है, जी हाँ हम बात कर रहे है “शुगर सेक्टर” की

तोह इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है आखिर शुगर सेक्टर में क्या चल रहा है? इसमें इन्वेस्ट करने के क्या कारन है? और साथ ही हम 5 Best Sugar Stocks की भी बात करेंगे जिसमे अच्छा खासा ग्रोथ देखने को मिल सकता है।

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

आपको शुगर स्टॉक्स में निवेश क्यों करना चाहिए?

तोह चलिए इस आर्टिकल की शुरुआत करते है एक आसान से सवाल से, आपको शुगर स्टॉक्स में निवेश क्यों करना चाहिए? जैसे की मैंने पहले ही कहा पिछले पांच सालो में इस सेक्टर में कम्पलीट ट्रांसफॉर्मेशन यानि बदलाब देखा गया है, प्रोडक्शन प्लांट्स और फार्मर यानि किसान के लोन्स और प्रोडक्शन से रिलेटेड परेशानियाँ काफी हद तक कम हो चुके है, एक्सेस शुगर के एक्सपोर्ट के साथ उपयोग हुआ है, एक्सेस सुगरकेन का इस्तेमाल एथेनॉल प्रोडक्शन में किया जा रहा है, और हाल ही में हुए G20 समिट में Global BioFuel Alliance का भी अनोउंसमेंट हुआ है।

इस अलायन्स का फोकस एथेनॉल ब्लेंडेड पेट्रोल में एथेनॉल की डिमांड बढ़ाने पर है, जोकि शुगर इंडस्ट्री के लिए काफी फायदेमंद है,इससे शुगर सेक्टर में तेजी देखने को मिल सकती है। भारत सरकार ब्लेंडेड एथेनॉल को काफी बढ़ाबा दे रही है। इन सब के अलाबा अगर हम इंडिया की बात करे तोह, शुगर इंडस्ट्री अपने 5 साल के सबसे निचले स्तर पर है।

दूसरी तरफ़ा ग्लोबल शुगर प्रोडक्शन डिमांड के मुकाबले बहुत ही कम हो रहा है और इसका मुख्य कारन है, मौसन में हो रहे बदलाब, जिसकी वजह से इंडिया के साथ साथ कई सारे Asian कंट्रीज में भी सुगरकेन की प्रोडक्शन में गिराबट आयी दूसरी तरफ उपभोग और मांग लगातार बढ़ती जा रही है, और इसी वजह से अंतर्राष्ट्रीय और घरेलु कीमते भी बढे है, शुगर की कीमती पहले से ही हाई पर है आगे इसके कीमतों में और ज्यादा बृद्धि देखने को मिल सकती है, जिससे की शुगर उत्पादन करने वालो को अच्छा खासा प्रॉफिट हो सकता है, तोह इससे तोह साफ़ जाहिर है इस सेक्टर में काफी बूम देखें को मिल सकता हैं।

Factors Favoring Sugar Stock InvestmentDetails
1. Sector TransformationIn the last five years, the sugar sector has undergone a significant transformation. Issues related to loans, production plants, and farmer concerns have substantially decreased.
2. Diversification in Use of SugarSugar cane is being used not only for sugar production but also for ethanol production. The recent announcement of the Global BioFuel Alliance at the G20 summit indicates a growing focus on ethanol blended petrol, benefiting the sugar industry.
3. Government Support for EthanolThe Government of India is actively promoting blended ethanol, providing a supportive environment for the sugar industry.
4. International CollaborationThe Global BioFuel Alliance’s commitment to increasing ethanol demand globally aligns with the sugar industry’s interests, potentially leading to a significant boom.
5. Low Point in Indian Sugar IndustryThe current state of the sugar industry in India is at its lowest level in the last 5 years, presenting a potential entry point for investors seeking opportunities.
6. Global Supply-Demand DynamicsGlobal sugar production is falling short of demand, primarily due to changes in monsoon patterns affecting sugarcane production in India and other Asian countries. Increasing consumption and demand contribute to rising international and domestic sugar prices.
7. Price Upside PotentialWith sugar prices already at a high level, the possibility of further increases could lead to significant profits for sugar producers, making it an attractive investment prospect.

Read Also: पोर्टफोलियो चमकाने वाले 5 Best Pharma stocks

पोर्टफोलियो को 5X कर देंगे ये 5 Best Sugar Stocks🌾

तोह चलिए अब हम बात कर लेते है उन Top 5 Sugar Stocks की जिहने आपको अपने वॉचलिस्ट में जरूर रखना चाहिए

#1. E.I.D. – Parry (India) Limited 

हमारे इस लिस्ट का सबसे पहला स्टॉक है E.I.D. – Parry (India) Limited, सबसे पहले बात कर लेते है E.I.D. – Parry की , इस कंपनी की शुरुआत 1788 में हुई थी, यह इंडिया की सबसे पहली शुगर कंपनी एंटरप्राइज है जिसने 1842 में अपना पहला प्लांट लगाया था, इसकी टोटल 9 शुगर प्लांट्स है जिसकी प्रतिदिन शुगर क्रशिंग कैपेसिटी 43,400 tons की है, और साथ ही इसकी distillery capacity यानि (आसवनी क्षमता) 234 किलोलिटर्स की है, और
सबसे बड़ी बात ये Murugappa Group की जानी मानी कंपनी है।

AttributeDetails
Company NameE.I.D. – Parry (India) Limited
Inception Year1788
IndustrySugar Manufacturing 🌾
First Plant Established1842
Total Sugar Plants9
Sugar Crushing Capacity43,400 tons per day
Distillery Capacity234 kilolitres
Corporate GroupMurugappa Group (Well-known)

चलिए अब इस कंपनी के इम्पोर्टेन्ट डाटा और इसके फीचर पर एक नज़र डालते है।

FeatureValue
Market Cap₹8,200 Crore
52 Week High₹664
52 Week Low₹433
TTM EPS₹43.94
P/E Ratio10.63
ROE15.57%
Dividend Yield2.03%
3 Year return67%
5 Year return122%
Data as of 23rd October, 2023 ☝️

इस स्टॉक को चुनने का क्या कारन है?

इस कंपनी को चुनने के यह मुख्य कारन है, पहला कारन कंपनी अब शुगर के अलाबा Bio Energy, फ़ूड और न्यूट्रिशन जैसे प्रोडक्ट में अपना रुख कर रही है, और दूसरा कारन FY23 में नॉन शुगर सेगमेंट के रेवेन्यू 30% थे जो लगभग FY22 में 26% थे, तीसरा कारन कंपनी डायवर्सिफिकेशन पर भी फोकस कर रही है और कंपनी के बायो फ्यूल वॉल्यूम भी लगातार बढ़ रही है, जोकि कमपनी के लिए एक पॉजिटिव सिग्नल है।

ReasonDescription
🌱 Product FocusThe company has shifted focus to Bio Energy, Food, and Nutrition, diversifying beyond sugar products
💰 Revenue GrowthNon-sugar segment revenue increased from 26% (FY22) to 30% (FY23), indicating positive financial performance
🔄 DiversificationEmphasis on diversification strategy to mitigate risks and explore new opportunities
⛽ Biofuel ExpansionContinuous growth in biofuel volumes showcases a positive trend for the company’s sustainability efforts.

#2. Dhampur Sugar Mills Ltd

हमारे इस लिस्ट का दूसरी शुगर स्टॉक है Dhampur Sugar Mills Ltd, इस कंपनी की शुरुआत 1933 में हुई थी, आपकी जानकारी के लिए बता दे इस कंपनी के 2 शुगर प्लांट्स UP यानि उत्तर प्रदेश में चलते है, जिसकी प्रति दिन शुगर क्रशिंग कैपेसिटी लगभग 23,500 tonns की है, इसके साथ ही यह कंपनी एथेनॉल बनाने के काम में भी काफी माहिर है।

चलिए अब इस कंपनी के इम्पोर्टेन्ट डाटा और इसके फीचर पर एक नज़र डालते है।

FeatureValue
Market Cap₹1,730 Crore
52 Week High₹325.75
52 Week Low₹196
TTM EPS₹24.66
P/E Ratio10.58
ROE15.10%
Dividend Yield2.30%
3 Year return76%
5 Year return86%
Data as of 23rd October, 2023 ☝️

इस स्टॉक को चुनने का क्या कारन है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे, जून 2023 में कंपनी ने अपने एक ग्रीन पर आधारित डिस्टिलरी कैपेसिटी को 100 किलोलीटर्स से बढ़ा दिया है, और एथेल बिज़नेस की बढ़ोतरी होने से और साथ ही मैन्युफैक्चरिंग कॉस्ट कम होने से कंपनी के मार्जिन्स और प्रॉफ़िट्स अच्छे हो सकते है।

Read Also: भविष्य में तगड़ा रिटर्न देने वाले 4 Best Drone Stocks, अभी निवेश करने पर होगा तगड़ा मुनाफा!

#3. Shree Renuka Sugars Ltd

हमारे इस लिस्ट का तीसरा शुगर स्टॉक है Shree Renuka Sugars Ltd, ये कमपनी 1998 में शुरू हुई थी, और इस कंपनी ने अपना पहला शुगर प्लांट कर्नाटक में लगाया था और आज इस कंपनी के पास कुलमिलर 7 शुगर मिल्स और 2 पोर्ट आधारति रिफायनरीज भी है, इस कंपनी के शुगर मिल्स की शुगर क्रशिंग कैपेसिटी लगभग 7.1 मिलियन Tons है और रिफायनरीज की कैपेसिटी लगभग 1.7 मिलियन Tons है।

चलिए अब इस कंपनी के इम्पोर्टेन्ट डाटा और इसके फीचर पर एक नज़र डालते है।

FeatureValue
Market Cap₹10,263 Crore
52 Week High₹65.60
52 Week Low₹39.50
3 Year return382%
5 Year return272%
Data as of 23rd October, 2023 ☝️

इस स्टॉक को चुनने का क्या कारन है?

FY24 में कमपनी के Q1 में कंपनी के नेट सेल्स में करीब 16% (YoY) साल दर साल बढ़ोतरी हुई है, आपकी जानकारी के लिए बता दे कंपनी ने करीब 235 करोड़ रूपए में अनामिका शुगर मिल्स को खरीद लिया है, दोस्तों अनामिका शुगर मिल्स की प्रतिदिन सुगरकेन क्रशिंग कैपेसिटी लगभग 4,000 Tons की है, जिसका सीधा-सीधा फायदा इस कमपनी को भी मिलेगा, इसलिए इस स्टॉक को पॉजिटिव नज़र से देखा जा सकता है।

MetricQ1 FY24
Net Sales Growth (YoY)📈 16%
Acquisition Details
Company PurchasedAnamika Sugar Mills
Acquisition Cost💰 Rs 235 crores
Anamika Sugar Mills Capacity🌾 4,000 Tons/Day
Potential Impact on Company🚀 Positive

#4. Dwarikesh Sugar Industries Limited

हमारे इस लिस्ट का चौथा शुगर स्टॉक है Dwarikesh Sugar Industries Limited, ये कंपनी 1995 में शुरू हुई थी जो अपने सभी ऑपरेशन्स उत्तर प्रदेश में चलाते है, फ़िलहाल इस कमपनी के 3 शुगर प्लांट्स उत्तर प्रदेश में चल रहे है, और आपकी जानकारी के लिए बता दे इस कमपनी का पहला प्लांट द्वारिकेश नगर में शुरू हुआ था और इसकी रोजाना की सुगरकेन क्रशिंग कैपेसिटी लगभग 6,500 tons की है और इसके 2 और शुगर प्लांट्स भी है, जिनमे दोनों प्लांट्स की रोजाना सुगरकेन क्रशिंग कैपेसिटी लगभग 7,500 tons की है।

Company NameDwarikesh Sugar Industries Limited
Incorporation Year1995 📅
Location of OperationsUttar Pradesh 🌐
Number of Sugar Plants3 🏭
First Plant LocationDwarikesh Nagar 🏞️
Daily Sugarcane Crushing Capacity1st Plant: 6,500 tons/day 🌾
2nd & 3rd Plants: 7,500 tons/day 🌾
Total Crushing CapacityApprox. 21,500 tons/day 🌾

चलिए अब इस कंपनी के इम्पोर्टेन्ट डाटा और इसके फीचर पर एक नज़र डालते है।

FeatureValue
Market Cap₹1,700 Crore
52 Week High₹113.05
52 Week Low₹80
TTM EPS₹5.62
P/E Ratio16.14
ROE14.16%
Dividend Yield2.21%
3 Year return225%
5 Year return256%
Data as of 23rd October, 2023 ☝️

इस स्टॉक को चुनने का क्या कारन है?

ये कमपनी इथेनॉल प्रोडक्शन की और तेजी से बढ़ रही है, और कंपनी ने अपने डिस्टिलरी का कैपेसिटी भी पिछले साल पूरा कर लिया है, इसके चलते डिस्टिलरी से जो रेवेन्यू कंट्रीब्यूशन है वोह और भी बढ़ेगा, और शुगर प्राइसेस बढ़ने से भी इसको फयदा मिलेगा, इन सब के अलाबा कंपनी की कैश फ्लो भी काफी मजबूत है, इन्ही कारणों की वजह से ये कम्पनी आने वाले समय में और भी अच्छे रिटर्न्स दे सकती है।

#5. Kothari Sugars And Chemicals Ltd

आखिर में बात करते है HC Kothari Group की कंपनी Kothari Sugars And Chemicals Ltd की, जिसकी शुरुआत 1961 में की गयी थी, आपकी जानकारी के लिए बता दे इस कंपनी के 2 शुगर प्लांट्स तमिलनाडु में स्तिथ है, और दोस्तों इस कंपनी के पास raw शुगर से वाइट शुगर बनाने की भी सुविधा है

Company NameEstablishedSugar PlantsLocationProducts
Kothari Sugars And Chemicals Ltd19612Tamil Nadu🍬 Raw Sugar, White Sugar

चलिए अब इस कंपनी के इम्पोर्टेन्ट डाटा और इसके फीचर पर एक नज़र डालते है।

FeatureValue
Market Cap₹418 Crore
52 Week High₹63.80
52 Week Low₹32.40
TTM EPS₹4.46
P/E Ratio11.3
ROE16.27%
Dividend Yield1.98%
3 Year return252%
5 Year return336%
Data as of 23rd October, 2023 ☝️

इस स्टॉक को चुनने का क्या कारन है?

दोस्तों ये कंपनी न केबल शुगर प्रोडक्शन में काम करती है बल्कि पावर, एथेनॉल, और बायो -कम्पोस्ट सेगमेंट में भी काम करती है, इन स्टॉक्स के अलाबा Balrampur Chini Mills Ltd , Bajaj Hindusthan Sugar Ltd और triveni engineering & industries ltd पर भी आपको फोकस रखना चाहिए, लेकिन अगर हम इन स्टॉक को वैल्यूएशन वाइज देखे तोह यह थोड़े महंगे स्टॉक्स है।

इन शुगर स्टॉक्स को खरीदने से पहले इन कारकों पर ध्यान रखे 📈🔍

1.Cycle Sensitivity 🔄शुगर सेक्टर वोह सेक्टर है जहा एक पर्टिकुलर साइकल्स होती है, सिर्फ सही साइकिल में निवेश करने पर फायदा होता है, साइकिल पूरी हो जाने के बाद इन सब स्टॉक्स की परफॉरमेंस थोड़ी कमजोर जरूर हो जाती है, निचे दिए गए इमेज से आप बेहतर समझ पाएंगे

2. Government Policies 🏛️: इस सेक्टर में स्टॉक का प्रदर्शन सरकारी नीतियों से जुड़ा होता है। इस सेक्टर को प्रभावित करने वाले विधायी परिवर्तनों से अवगत रहें।

3. Weather Conditions ☁️: खासकर इस सेक्टर में मौसम जैसे कारक स्टॉक प्रदर्शन को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकते हैं। मूल्यांकन करें कि मौसमी बदलाव उद्योग को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

4. Global Production 🌐: इस सेक्टर में ग्लोबल मार्किट एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विश्लेषण करें कि अंतर्राष्ट्रीय उत्पादन ट्रेंड सेक्टर और व्यक्तिगत स्टॉक को कैसे प्रभावित कर सकते हैं।

Conclusion

तोह दोस्तों यह थे वोह Top 5 Sugar Stocks जिनको आपको अपने वॉचलिस्ट में जरूर रखना चाहिए, दोस्तों इन सभी शुगर स्टॉक्स को हमने पिछले 3 सालो और 5 साल के रिटर्न्स को देखकर चुने है, चीनी ज्यादा हो या कम दोनों ही हेल्थ के लिए खतरनाक होता है, और यही लॉजिक सामान रूप से निवेश पर भी लागू होता हैं, इसलिए अपने पोर्टफोलियो में उतना ही शेयर रखे जितना जरूरी हो, ज्यादा स्टॉक्स को भी अपने अपने पोर्टफोलियो में रखना सही नहीं है।

ऐसे इसलिए क्यूंकि सबसे पहले ये वोह सेक्टर है जहा एक पर्टिकुलर साइकल्स होती है, सिर्फ सही साइकिल में निवेश करने पर फायदा होता है, साइकिल पूरी हो जाने के बाद इन सब स्टॉक्स की परफॉरमेंस थोड़ी कमजोर जरूर हो जाती है, और इनका परफॉरमेंस गोवेर्मेंट पॉलिसीस, मौसम के कंडीशन और ग्लोबल प्रोडक्शन के ऊपर भी काफी निर्भर करता है।

अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तोह आप हमारे व्हाट्सअप ग्रुप को कोज्वाइन कर सकते है, लिंक निचे लिंक दिया गया है,

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

Disclaimer⚠️:- यह लेख सिर्फ जानकारी और रिसर्च के आधार पर लिखी गयी है, हम प्रत्यक्ष और अप्रतयक्ष किसी भी प्रकार से कोई फाइनेंसियल एडवाइस नहीं देते है, इसलिए निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से एक बार जरूर परामर्श करे!

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?