AAA-Rated Corporate FD में लौ रिस्क के साथ मिलता है हाई इंटरेस्ट रेट, यहाँ है पूरी लिस्ट!

दोस्तों इंडिया में हर मिडिल क्लास व्यक्ति अपना पैसा FD में निवेश करना पसंद करते, FD जिसे हम आम बोलचाल में फिक्स्ड डिपोसिट कहते है पैसा बचाना का एक सबसे बढ़िया तरीका है, FD स्कीम देश के हर छोटे बड़े बैंक्स द्वारा ऑफर किया जाता है, दोस्तों FD स्कीम की ब्याज दरें एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग हो सकती हैं।

दोस्तों इसी तरह बैंकों जैसे ही , भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (NBFCs) को भी आकर्षक और प्रतिस्पर्धी ब्याज दरों के साथ एफडी प्रदान करने की अनुमति देता है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बताते चले कुछ NBFCs की एफडी दरों को CRISIL और इंडिया रेटिंग्स जैसी एजेंसियों द्वारा दी गई उच्च रेटिंग, जैसे AAA/Stable, दी गई है। दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको कुछ ऐसे ही AAA-Rated Corporate FDs के बारे में बताने वाले है।

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे ब्रोकरेज फर्म ने Corporate FDs में निवेश करने के कुछ खास करना बताये है, जो निचे हाईलाइट किये गए है, जिनके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए:-

  1. Consistent Returns
  2. Suitable for Regular Income or Building Savings
  3. Attractive Interest Rates, with extra 0.25% for Senior Citizens
  4. Invest in Top-rated Companies for Safety and Low Risk
  5. Flexible Investment Duration and Interest Payment Options
  6. Shielded from Market Ups and Downs

यह है टॉप 4 AAA-rated कॉर्पोरेट FDs कमपनी

तोह दोस्तों अब हम आपके साथ टॉप 4 AAA-rated कॉर्पोरेट FD ऑफर करने वाले कंपनियों के बारे में एक-एक करके बताने जा रहे है,

#1. Bajaj Finance

दोस्तों हमारी इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है Bajaj Finance का जी हाँ, अगर आप भारत में सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट शुरू करना चाहते है, तोह उसके लिए आपको न्यूनतम 15,000 रुपये की जमा राशि की आवश्यकता होगी। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए आपको बताते चले आपके निवेश की अवधि के आधार पर, आप 15 से 44 महीनों की विशेष अवधि के दौरान 7.45% से 8.35% तक ब्याज दरों का आनंद ले सकते हैं। दोस्तों नियमित अवधि में, व्याज दरें 7.40% से 8.05% तक भिन्न होती हैं। वरिष्ठ नागरिकों को मानक दरों की तुलना में 0.25% अधिक ब्याज दर के साथ अतिरिक्त लाभ मिलता है।

#2. Mahindra Finance

दोस्तों हमारी इस लिस्ट में दूसरा नाम है महिंद्रा फाइनेंस का जी हां, दोस्तों अगर आप महिंद्रा फाइनेंस के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट करना चाहते है तोह , उसके लिए आवश्यक न्यूनतम जमा राशि 5,000 रुपये है। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बताते चले 15 से 42 महीने की अवधि के लिए ब्याज दरें 7.75% से 8.05% तक होती हैं। आपकी जानकरी के लिए यह भी बता दे वरिष्ठ नागरिकों को समृद्धि जमा पर 0.25% प्रति वर्ष और 0.10% प्रति वर्ष की अतिरिक्त ब्याज दर मिलेगी। धनवृद्धि जमा पर अतिरिक्त दर केवल 5 करोड़ तक है ।

Read Also: इस टेक्सटाइल कंपनी ने किया बोनस शेयर का ऐलान, जानिए क्या है नाम और कब है रिकॉर्ड डेट

#3. पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस

दोस्तों हमारी इस लिस्ट का तीसरा कंपनी है पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, दोस्तों पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस 12 महीने से 120 महीने तक की अवधि के लिए 7% से 7.85% के बीच ब्याज दरों की पेशकश कर रहा है। 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिक अतिरिक्त 0.30% ब्याज दर कमा सकते हैं।

📊 Data🏠 PNB Housing Finance Interest Rates
💹 Interest Rates7% to 7.85%
⏳ Tenure12 months to 120 months
👴 Senior Citizens Bonus+0.30% for ages 60 years and above

#4. LIC Housing Finance

दोस्तों हमारी इस लिस्ट का चौथा कंपनी है एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस, दोस्तों हाउसिंग फाइनेंस 1 से 5 साल की अवधि के लिए 7.25% से 7.75% तक ब्याज दरें प्रदान कर रहा है। दोस्तों आप Cumulative Public Deposit Scheme के तहत आप 1 वर्ष, 18 महीने, 2 वर्ष, 3 वर्ष और 5 वर्ष की अवधि चुन सकते हैं। आकर्षक कार्ड दर 20 करोड़ रुपये तक और 20 करोड़ रुपये से अधिक की जमा राशि के लिए लागू है, चाहे अवधि कुछ भी हो। ब्याज वार्षिक रूप से संयोजित होता है और लागू करों में कटौती के बाद, मूल राशि के साथ परिपक्वता पर भुगतान किया जाता है।

🏦 Scheme🕒 Tenure Options💸 Interest Rates (Annual)📈 Applicability🔄 Compounding📆 Payment Frequency
🌐 LIC Housing Finance1-5 years7.25% – 7.75%Up to Rs 20 crore and above🔄 Annually💰 On Maturity
🔄 Cumulative Public Deposit1 year, 18 months, 2, 3, 5 yearsAttractive Card RateUp to Rs 20 crore and above🔄 Annually💰 On Maturity (after tax)

Disclaimer⚠️:- यह लेख सिर्फ जानकारी और रिसर्च के आधार पर लिखी गयी है, हम प्रत्यक्ष और अप्रतयक्ष किसी भी प्रकार से कोई फाइनेंसियल एडवाइस नहीं देते है, इसलिए निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से एक बार जरूर परामर्श करे!

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?