5 Best Business Ideas Books in Hindi for Success

क्या आप Google पर business ideas books in Hindi? की खोज कर रहे है, तोह अब आपकी खोज समाप्त हु, इस ऑनलाइन जानकारी के बड़े व्यापक फील्ड में आपकी नीड्स के अकॉर्डिंग सही business ideas books in Hindi ढूँढना मुश्किल हो सकता है ।

लेकिन चिंता न करें, क्यूंकि इस आर्टिकल में, हमने हिंदी में उपलब्ध सबसे बेस्ट business ideas books in Hindi वाली बुक्स की एक लम्बी चौड़ी लिस्ट तैयार की है। मुख्य तौर पर आप जैसे हिंदी भाषा बोलने वाले Entrepreneurs की जरूरतों को पूरा करने के लिए ही हमने इन बुक्स को Carefully सेलेक्ट किया है।

इस बिज़नेस कॉम्पिटिटिव वर्ल्ड में ये बुक्स आपको एक वैल्युएबल इनसाइट्स और इंस्पिरेशन प्रोवाइड करते है, चाहे आप एक नए entrepreneur हों, या बनने के लिए उत्सुक हों, या नए आइडियाज की तलाश करने वाले एक एक्सपीरियंस बिज़नेस owner हों, ये पुस्तकें आपको अपने बिज़नेस टारगेट को अचीव करने के लिए आवश्यक ज्ञान और प्रेरणा से भर देंगी।

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

बिजनेस आइडियाज किताबें क्यों पढ़ना चाहिए ?

बिजनेस आइडियाज किताबें आपको इसलिए पढ़ने चाहिए क्यूंकि बिज़नेस बुक्स ज्ञान और बुद्धिमत्ता के खजाने की तरह हैं। ये बुक्स सक्सेसफुल entrepreneurs और एक्सपर्ट्स द्वारा लिखे गए हैं जो अपने रहस्य आपके साथ बुक्स के माध्यम से साझा करते हैं।

ये किताबे बिजनेस के विभिन्न पहलुओं, जैसे स्ट्रेटेजी बनाना , मार्केटिंग , फाइनेंस , लीडरशिप और इनोवेशन पर वैल्युएबल गाइडेंस प्रोवाइड करती हैं।

जब आप बिज़नेस से रिलेटेड बुक्स पढ़ते हैं, तो आप अपने ज्ञान का विस्तार लगातार करते हैं, इससे आप मार्किट में चल रहे लेटेस्ट ट्रेंड्स से अपडेट रहते हैं, और एक Entrepreneur के रूप में आपके सामने आने वाली चैलेंजेज पर एक नया पर्सपेक्टिव प्राप्त करते हैं। ये किताबे आपके साथ एक फ्रेंडली एक्सपर्ट के जैसा हैं, जो आपको बिज़नेस में सफल होने में मदद करने के लिए तैयार है।

15 Business Ideas Books in Hindi

चलिए अब सबसे बेस्ट Business Ideas Books in Hindi के सभी बुक्स को एक- एक करके एक्स्प्लोर करे

  1. एरिक रीज़ द्वारा द लीन स्टार्टअप
  2. बिजनेस मॉडल जेनरेशन
  3. पीटर थिएल द्वारा “ज़ीरो टू वन
  4. द इनोवेटर डिलेमा
  5. ब्लू ओसियन स्ट्रेटेजी

#1.एरिक रीज़ द्वारा द लीन स्टार्टअप”।

Author: Eric Ries

दोस्तों यह किताब द लीन स्टार्टअप” बिज़नेस शुरू करने का एक अच्छा खासा तरीका सिखाती है। इस बुक के माध्यम से ऑथर , एरिक रीस का कहना है कि सीखना, नई चीजों को हमेशा try करना और लगातार सुधार करना बहुत जरूरी है। इस बुक में एरिक रीस सिखाते है की समय और संसाधनों को बर्बाद करने के बजाय, Entrepreneurs को ध्यान केंद्रित करना चाहिए अपने कस्टमर्स को खुश करने और उन्हें वैल्युएबल प्रोडक्ट उपलब्ध कराने पर।

इस बुक में एरिक रीस ने डिटेल में बताया है की, गलतियां करने से न डरे और उन गलतियों से हमेशा सीखे । एरिक रीस आगे बताते है की हमशा आपको अपने आइडियाज को टेस्ट करते रहना चाहिए, और उन्हें बेहतर बनाते रहना चाहिए । और सबसे इम्पोर्टेन्ट बात इस बुक में बताया गया है की सबसे पहले अपने कस्टमर्स को प्रायोरिटी दे, एरिक रीस कहते है इस एप्रोच को फॉलो करके कोई भी स्टार्टअप अपनी सक्सेस प्रोबेबिलिटी को बढ़ा सकते है और कस्टमर्स को पसंद आने वाले शानदार और इन्नोवेटिव प्रोडक्ट्स बना सकते है ।

Book Nameद लीन स्टार्टअप
Author Nameएरिक रीस
ratingamazon rating 4.5/5🤩
Best Seller#1 Best Seller

द लीन स्टार्टअप वीडियो समरी

इस बुक को कहा से ख़रीदे

अगर आप इस बुक को पढ़ना चाहते है तोह आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, इसे आप घर बैठे amazon से खरीद सकते है लिंक निचे दिया गया है, माफ़ कीजिये यह बुक सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही उपलब्ध है

#2.बिजनेस मॉडल जेनरेशन

Author: Alexander Osterwalder and Yves Pigneur

दोस्तों बिजनेस मॉडल जेनरेशन” यह एक किताब है जो बिजनेस मॉडल कैनवस नामक एक अच्छा दृश्य उपकरण पेश करती है। यह एक बड़ी पिक्चर पजल की तरह है जो entrepreneurs को नए और इंट्रेस्टिंग बिज़नेस आइडियाज को बनाने, एनालाइज करने और सामने लाने में मदद करती है। दोस्तों यह बिज़नेस के विभिन्न हिस्सों को अलग -अलग पार्ट में तोड़ती है। , जैसे कि आपके ग्राहक कौन हैं, आप क्या यूनिक वैल्यू प्रोवाइड करते हैं, आप अपने ग्राहकों तक कैसे पहुंचते हैं, आप पैसे कैसे कमाते हैं, और यह सब पूरा करने के लिए आपको किन-किन रिसोर्सेज की आवश्यकता है।

अगर मै आपको सरल शब्दों में कहु तोह , यह एक रोडमैप की तरह है जो आपको एक स्मार्ट और सफल बिज़नेस डिजाइन करने में मदद करता है। दोस्तों इस बुक में बताये गए कैनवास का उपयोग करके, आप देख सकते हैं कि सभी टुकड़े एक साथ कैसे फिट होते हैं और सुनिश्चित कर सकते है कि आप कुछ ऐसा अद्भुत बना रहे हैं जो लोग चाहते हैं।

दोस्तों इसलिए, यदि आप कोई अपन बिज़नेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं या किसी प्रेजेंट बिज़नेस में सुधार करना चाहते हैं, तो यह बुक आपके लिए एक अत्यंत उपयोगी मार्गदर्शिका की तरह है जो आपको दिखाती है कि अपने बिज़नेस के लिए एक मजबूत आधार कैसे बनाया जाए।

मेरी राय माने तोह इस बुक को आपको एक बार जरूर पढ़ना चाहिए, अगर आप फ्यूचर में एक बिजनेसमैन बनना चाहते है तोह, या फिर आप है

Book Nameबिजनेस मॉडल जेनरेशन
Author NameAlexander Osterwalder and Yves Pigneur
ratingamazon rating 4.5/5🤩
Best Seller#1 Best Seller
🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

बिज़नेस जनरेशन मॉडल वीडियो

दोस्तों अगर आप बिज़नेस जनरेशन कैनवास मॉडल को अच्छे से समझना चाहते है बिना बुक पढ़े तोह आप यह वीडियो देख सकते है , जहां बताया गया है की कैनवास मॉडल को यूज़ करके कैसे एक बिज़नेस प्लान को बनाया जाता है

इस बुक को कहा से ख़रीदे

अगर आप इस बुक को पढ़ना चाहते है तोह आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, इसे आप घर बैठे amazon से खरीद सकते है लिंक निचे दिया गया है, माफ़ कीजिये यह बुक भी सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही उपलब्ध है

इन्हे पढ़ना न भूले👇

#3.पीटर थिएल द्वारा “ज़ीरो टू वन

Author: Peter Thiel

दोस्तों ज़ीरो टू वन” पीटर थिएल की एक शानदार किताब है, जो सक्सेसफुल बिज़नेस शुरू करने के बारे में बहुत कुछ सिखाती हैं। दोस्तों इस बुक में, वह हमें अव में इम्पोर्टेन्ट है जो हमें कम्पटीशन से बाहर खड़े होने में मदद कर सकता है।

दोस्तों वह बाजार में एक मजबूत स्थिति होने के लाभों के बारे में भी बात करते है, बाजार में मोनोपोली यानि एकाधिकार होने की तरह। इसका मतलब है कि आप जो करते हैं उसमें बेस्ट होना और दूसरों पर बढ़त हासिल करना। थिएल का मुख्य संदेश यह है कि इन्नोवेटिव होना और कुछ ऐसा अनोखा बनाना एक सफल बिज़नेस बनाने की चाबी है।लग तरह से सोचने के लिए मोटिवेट करते हैं, न कि केवल वही करने के लिए जो बाकी सब लोग कर रहे हैं। थिएल का मानना है कि कुछ बिल्कुल नया बनाना वास्त

पीटर थिएल द्वारा “ज़ीरो टू वन बुक क्यों पढ़ें चाहिए?

दोस्तों ज़ीरो टू वन” बुक पढ़ने लायक किताब है ऐसा इसलिए क्योंकि इस बुक को मैंने खुद पढ़ा है, यह किताब सफल बिज़नेस बनाने पर वैल्युएबल इनसाइट्स और पर्सपेक्टिव प्रदान करती है।

पीटर थिएल कन्वेंशनल सोचयानि पारंपरिक सोच को चुनौती देते हैं और रीडर्स को यथास्थिति पर क्वेश्चन करने के लिए मोटिवेट करते हैं। उनके इन्ही यूनिक एप्रोच से आपको अलग तरह से सोचने और नई मानसिकता के साथ entrepreneurship अपनाने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

Book Nameज़ीरो टू वन
Author Nameपीटर थिएल
ratingamazon rating 4.5/5🤩
Best SellerN/A

Zero To One by Peter Thiel Audiobook

इस बुक को कहा से ख़रीदे

अगर आप इस बुक को पढ़ना चाहते है तोह आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, इसे आप घर बैठे amazon से खरीद सकते है लिंक निचे दिया गया है

#4.द इनोवेटर डिलेमा

दोस्तों द इनोवेटर डिलेमा” एक किताब है जो नई और गेम-चेंजिंग तकनीकों के आने पर बड़ी कंपनियों के सामने आने वाली चैलेंजेज के बारे में बात करती है। ऑथर, क्लेटन क्रिस्टेंसन बताते हैं कि क्यों सक्सेसफुल कंपनियां भी इन नई टेक्नोलॉजीस को बनाए रखने और उन्हें adapt करने के लिए स्ट्रगल करती हैं। दोस्तों इसके परिणामस्वरूप , वे अंततः अपना कॉम्पिटिटिव एडवांटेज खो देते हैं।

दोस्तों अगर इसे सरल शब्दों में कहे तोह , यह बुक दिखाती है कि कैसे कभी-कभी बड़ी कंपनियाँ उसी तरह काम करने में फंस जाती हैं जैसे वे हमेशा करती थीं, जिससे उनके लिए नए और डिसरप्टिव आइडियाज को अपनाना कठिन हो जाता है। वे अपने करंट प्रोडक्ट्स या सर्विसेज पर इतने केंद्रित हो सकते हैं कि वे इन नई टेक्नोलॉजीस की पावर को देखने में विफल हो जाते हैं। अनुकूलन की यह कमी उन्हें अपने अधिक चुस्त और इनोवेटिव कॉम्पिटिटर्स से पीछे रहने का कारण बन सकती है।

आपको द इनोवेटर डिलेमा बुक क्यों पढ़ना चाहिए?

दोस्तों इस बदलते बिज़नेस वर्ल्ड में हर दिन कोई न कोई टेक्नोलॉजी मार्किट में आ ही जाती है, और डेली बिज़नेस खुलते और बंद होते रहते है इसका कारन टेक्नोलॉजी के साथ अपने बिज़नेस को एडाप्ट सही ढंग से न करना होता है, चाहे वोह छोटी कंपनी हो बड़ी । अगर आप भी अपना कोई बिज़नेस भविष्य में करने वाले है या फिर आप कर रहे है तोह यह बुक आपको जरूर पढ़ना चाहिए, इस बुक में बताये गए कोर प्रिंसिपल्स आपके बिज़नेस के लिए फायदेमंद साबित हो सकते है ।

Book NameThe Innovator’s Dilemma
Author NameClayton M. Christensen
ratingAmazon rating 4.5/5🤩
Best SellerN/A

इस बुक को कहा से ख़रीदे

अगर आप इस बुक को पढ़ना चाहते है तोह आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, इसे आप घर बैठे amazon से खरीद सकते है लिंक निचे दिया गया है, माफ़ कीजिये यह बुक भी सिर्फ इंग्लिश लैंग्वेज में ही उपलब्ध है

#5.ब्लू ओसियन स्ट्रेटेजी

Authors: W. Chan Kim and Renée Mauborgne

कल्पना कीजिए कि आप मछलियों से भरे एक बड़े, भीड़ भरे समुद्र (लाल महासागर) में गोता लगा रहे हैं। हर कोई एक ही भोजन के लिए लड़ रहा है, और इससे अलग रहना कठिन है। लेकिन “ब्लू ओशन स्ट्रैटेजी” हमें स्मार्ट बनने और अपना खुद का सुंदर, शांतिपूर्ण महासागर (नीला महासागर) खोजने के लिए कहती है। इस नए महासागर में, हम कुछ अनोखा बना सकते हैं जो लोग वास्तव में चाहते हैं, बिना इस बात की चिंता किए कि दूसरे क्या कर रहे हैं।

इमेजिन कीजिए कि आप मछलियों से भरे एक बड़े, भीड़ भरे समुद्र (रेड ओसियन ) में गोता लगा रहे हैं। जहा हर कोई एक ही फ़ूड के लिए लड़ रहे, जैसे की आज के इस बिज़नेस वर्ल्ड में होता है, इससे अलग रहना मुश्किल मुश्किल हो सकता है । लेकिन दोस्तों “ब्लू ओशन स्ट्रैटेजी” हमें स्मार्ट बनने और अपना खुद का ब्यूटीफुल ,पीसफ़ुल ओसियन यानि (ब्लू ओसियन ) खोजने के लिए कहती है। दोस्तों इस नए ओसियन में, हम कुछ अनोखा बना सकते हैं जो लोग वास्तव में चाहते हैं, बिना इस बात की चिंता किए कि दूसरे क्या कर रहे हैं।

दोस्तों इन नए मार्केट प्लेसेस पर ध्यान केंद्रित करके, हम कस्टमर्स को कुछ अलग हटके और एस्कॉटिंग ऑफर कर सकते हैं। हम नए आइडियाज और काम करने के तरीकों के साथ आ सकते हैं जो हमारे बिज़नेस को भीड़ से अलग बनाते हैं। इस तरह, हम ज्यादा सक्सेसफुल होने का मजा ले सकते हैं और बड़ा इम्पैक्ट क्रिएट कर सकते हैं।

ब्लू ओशन स्ट्रैटेजी बुक क्यों पढ़ना चाहिए?

ये बुक आपको इसलिए पढ़ना चाहिए क्यूंकि , “ब्लू ओशन स्ट्रैटेजी” हमें अपने दायरे यानि औकात से से बाहर सोचने और नए opportunity की तलाश करने के लिए मोटीवेट करती है जहां कम्पटीशन इतनी तेज न हो। दोस्तों यह बुक हमें याद दिलाता है कि अपना ब्लू ओसियन ढूंढ़कर, हम स्वतंत्र रूप से तैर सकते हैं और अपने यूनिक आइडियाज औरऑफर्स से धूम मचा सकते हैं।

overall ये बुक आपको भीड़ भड़े मार्किट से हटकर नए और फ्रेश मार्किट में अपने बिज़नेस को बिल्ड करने के बारे में सिखाती है

Book NameBlue Ocean Strategy
Author NameW. Chan Kim and Renée Mauborgne
ratingamazon rating 4.6/5🤩
Best Seller#1 Best Seller

Blue Ocean And Red Ocean Strategy

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈
इस बुक को कहा से ख़रीदे

अगर आप इस बुक को पढ़ना चाहते है तोह आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, इसे आप घर बैठे amazon से खरीद सकते है लिंक निचे दिया गया है

ध्यान दे: दोस्तों मुझे पता है की आप Google पर Business Ideas Books in Hindi धुंध रहे थे परन्तु मेने इस आर्टिकल में उससे थोड़ा हटकर आपके साथ ऐसी बुक्स शेयर की है जो ज्यादाता इंग्लिश लैंग्वेज में है, लेकिन विश्बास मानिये अगर आप इन बुक्स को एक बार पढ़ते है तोह, आप खुद से नए -नए बिज़नेस आइडियाज बना पाएंगे और अपने जीवन में नयी उचाईयों को छू पाएंगे

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैने मुख्य रूप से उन्ही Business Ideas Books को आपके साथ शेयर किया है जिसे मेने पर्सनली पढ़ा है, दोस्तों यह सभी बुक्स वर्ल्डस बेस्ट बुक्स में शुमार है, मेरी माने तोह आप इसे अपने जीवन में एक बार जरूर पढ़े अगर आप बिज़नेस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है तोह!

मुझे उम्मीद है की आपको मेरे द्वारा बताया गया Business Ideas Books in Hindi आर्टिकल पसंद आया होगा, अंत तक इस आर्टिकल में बने रहने के लिए ह्रदय की गहराई से प्रेमपूर्वक धन्यबाद!

FAQs

बिजनेस के लिए कौन सी किताबें पढ़नी चाहिए?

बिजनेस के लिए आपको द लीन स्टार्टअप,बिजनेस मॉडल जेनरेशन,ब्लू ओसियन स्ट्रेटेजी और जीरो टू वन जैसी किताबे पढ़नी चाहिए

सबसे अच्छी बिजनेस बुक कौनसी है?

सबसे अच्छी बिजनेस बुक द लीन स्टार्टअप,बिजनेस मॉडल जेनरेशन,ब्लू ओसियन स्ट्रेटेजी और जीरो टू वन ये कुछ सबसे अच्छी बिज़नेस बुक है

बिज़नेस की किताबे कहा से ख़रीदे?

बिज़नेस की किताबे आप ऑनलाइन अमेज़न फ्लिपकार्ट से खरीद सकते है, चाहे तोह आप ऑफलाइन मार्केटप्लेस से भी खरीद सकते है

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?