5 Best Bike Insurance Companies In 2023 Lyricsbaazaar.com

5 Best Bike Insurance Companies In 2023 Lyricsbaazaar.com: दोस्तों हर किसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी मोटरसाइकिलें सिक्योर यानि सुरक्षित हैं। ऐसा करने के लिए, एक अच्छा मोटरसाइकिल बीमा यानि insurance का होना ज़रूरी है। भारत में, मोटर वाहन अधिनियम 1988 नामक एक कानून है जो कहता है कि सभी ड्राइवरों को अपने (Two Wheeler) यानि दोपहिया वाहनों के लिए बीमा कराना होगा। यह बीमा न केवल हमारी बाइक की सुरक्षा करता है बल्कि हमें मानसिक शांति भी देता है।

दोस्तों अपनी मोटरसाइकिलों को सुरक्षित रखना हममें से प्रत्येक की जिम्मेदारी है इसलिए हमारे पास एक मजबूत बीमा पॉलिसी होना बेहद जरूरी है। इसी परेशानी को देखते हुए आज इस आर्टिकल में, हम Lyricsbaazaar.com के अनुसार 2023 में शीर्ष 5 बाइक बीमा कंपनियों के बारे में डिटेल में बात करेंगे। तोह बिना समय गवाए आगे बढ़ते है

5 Best Bike Insurance Companies In 2023 Lyricsbaazaar.com

हमने Lyricsbaazaar.com के अनुसार बाइक इन्शुरन्स के लिए 5 Best Bike Insurance Companies In 2023 की एक लिस्ट तैयार की है जिसके बारे में हम एक एक करके आगे चर्चा करेंगे और यह भी जानेंगे की आपके लिए कौनसी बाइक इंस्युरेन्स कंपनी सही रेहगी, 5 Best Bike Insurance Companies In 2023 की लिस्ट निचे दी गयी है:-👇

  1. Reliance General Insurance Company Limited
  2. TATA AIG General Insurance Company Limited
  3. ICICI Lombard General Insurance Company Limited
  4. HDFC ERGO General Insurance Company Limited
  5. Bajaj Allianz General Insurance Company Limited

#1. Reliance General Insurance Company Limited

दोस्तों रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड आपके दोपहिया वाहन के लिए एक बेहतरीन बीमा प्लान ऑफर करती है। यह प्लान दुर्घटना, चोरी और प्राकृतिक आपदाओं जैसी विभिन्न चीजों को कवर करती है, और यह सड़क पर दूसरों के प्रति आपकी जिम्मेदारियों का भी ख्याल रखती है।

दोस्तों आप अपनी बाइक को दो, तीन या पांच साल तक तक के लिए सिक्योर यानि सुरक्षित रखना चुन सकते हैं, जो आपको दीर्घकालिक सुरक्षा ( long-term security) प्रदान करता है। यदि आप सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाते हैं और कोई भी दावा यानि क्लेम नहीं करते हैं, तो आप अपने बीमा प्रीमियम पर छूट पा सकते हैं। आप (optional deductibles) वैकल्पिक कटौतियाँ चुनकर यह भी तय कर सकते हैं कि क्लेम के मामले में आप कितना भुगतान करना चाहते हैं।

यदि आप अपनी बीमा अवधि के दौरान कोई दावा (claim) नहीं करते हैं, तो आप अपने प्रीमियम पर 50% की छूट पा सकते हैं। यह प्लान व्यक्तिगत दुर्घटनाओं के लिए भी कवरेज प्रदान करती है, जिसमें 15 लाख रुपये तक का कवर मिलता है। यह प्राकृतिक आपदाओं, दुर्घटनाओं, चोरी और यहां तक कि आग से होने वाले नुकसान का भी ख्याल रखता है।

दोस्तों इसलिए, यदि आप अपने दोपहिया वाहन (two wheeler) के लिए एक लचीली और व्यापक बीमा प्लान (comprehensive insurance Plan) चाहते हैं, तो रिलायंस जनरल इंश्योरेंस आपके लिए एक बेहतर बिकल्प हो सकता है!

Key Features of Reliance Two-wheeler Insurance Policy👇

Insurance Plan NameReliance General Two-Wheeler Package
Cashless Repairs8,5​0​0+ Cashless Garages
claim processeasy-to-use video claims system
Add-Ons4 Add-ons available
Coverage TypesThird-party obligations, damages from accidents, theft, natural catastrophes
Policy Term Options2, 3, or 5 years
Personal Accident CoverageUp to INR 15 lakh
Optional Deductibles5% to 20% discount, ranging from 500 to 1,500 rupees
No Claims Bonus50% discount for no claims
Third-Party Liability CoverageUp to INR 1 lakh
Additional CoverageDamage from natural disasters, unforeseeable occurrences (accidents, theft, fire)
Data Source: https://www.reliancegeneral.co.in

🔥Join WhatsApp Group👉 जॉइन करने के लिए यह क्लिक करे 👈

#2. TATA AIG General Insurance Company Limited

दोस्तों TATA AIG का व्यापक बाइक बीमा (Bike Insurance) एक ढाल की तरह है जो आपको बाइक चलाते समय दुर्घटनाओं और क्षति से होने वाले नुकसान से कवर करता है। यह उपभोग्य सामग्रियों की लागत को कवर करता है और यह भी सुनिश्चित करता है की समय के साथ आपकी बाइक का मूल्य कम न हो।

दोस्तों TATA AIG के पास गैरेजों का एक बड़ा नेटवर्क है जहां आप बिना कैश भुगतान किए अपनी बाइक ठीक करा सकते हैं, जो मेरे ख्याल से बहुत ही सुविधाजनक सर्विस है। यदि आप अपना बीमा ऑनलाइन खरीदते हैं, तो आप कीमत पर 75% तक की बचत भी कर सकते हैं, दोस्तों यही कारन है की कई लोगो को टाटा AIG का बाइक इन्शुरन्स प्लान काफी आकर्षक लगता है

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे TATA AIG का यह बीमा पॉलिसी बहुत सी चीज़ों को कवर करती है, जैसे चोरी, प्राकृतिक आपदाएँ, मनुष्यों के कारण होने वाली दुर्घटनाएँ, आग और यहाँ तक कि आपकी बाइक को ले जाते समय हुई किसी भी प्रकार की क्षति भी। दोस्तों अगर आप गलती से किसी और को या उनकी संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं जोकि अक्सर ऐसा हो जाता है तो भी यह आपकी 1 लाख रुपये तक मदद करता है।

और यदि आप पांच साल तक कोई दावा यानि Claim नहीं करते हैं, तो वे आपको आपके प्रीमियम पर 50% की छूट देंगे। अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदते हैं तो आपको 75% का डिस्काउंट मिल सकता है।

तोह इसलिए, यदि आप अपनी बाइक और अपने बटुए को सुरक्षित रखना चाहते हैं, तो टाटा AIG का व्यापक बाइक बीमा आपके लिए एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है।

Key Features of Bike Insurance By TATA AIG 👇

Insurance CoverageDetails
Insurance ProviderTATA AIG General Insurance Company Limited
Type of InsuranceComprehensive Bike Insurance
Key Features– Third-party liability coverage – Vehicle damage coverage – Consumables coverage – Zero depreciation coverage
Garage NetworkCashless garage network for convenient repairs
Online Purchase DiscountUp to 75% discount available when purchasing online
Coverage Details– Theft protection – Natural disaster coverage – Man-made disaster coverage – Fire incidents coverage- Third-party liability coverage – No Claims Bonus (NCB) discount
Theft CoverageYes
Natural Disaster CoverageYes
Man-made Disaster CoverageYes
Fire Incidents CoverageYes
Third-party Liability CoverageUp to INR 1 lakh
No Claims Bonus (NCB) Discount– 50% premium discount for five years without a claim- 75% discount for online purchases
Data Source: https://www.tataaig.com

Read Also: पोर्टफोलियो चमकाने वाले 5 Best Pharma stocks

#3. ICICI Lombard General Insurance Company Limited

दोस्तों ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड दोपहिया वाहन (Two Wheeler) रखने वाले लोगों के लिए एक व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है। दोस्तों यह बीमा पॉलिसी न केवल आपकी बाइक से दूसरों या उनकी संपत्ति को होने वाले किसी भी नुकसान को कवर करती है, बल्कि आपके वाहन को चोरी या दुर्घटनाओं से भी सुरक्षित रखती है।

दोस्तों इस बीमा की एक बड़ी खास विशेषता यह है की थोड़ी सी एक्स्ट्रा कॉस्ट के लिए Zero-Depreciation कवरेज जोड़ने का विकल्प आपको मिलता है। इसका मतलब यह है कि आपको मूल्यह्रास यानि depreciation के लिए किसी भी कटौती के बिना अपने दावों यानि क्लेम का पूरा मूल्य मिलेगा। साथ ही, ICICI लोम्बार्ड के पास 10,000 से भी अधिक गैरेजों का एक बड़ा नेटवर्क है जहां आप बिना कैश भुगतान किए बिना अपने बाइक की मरम्मत करवा सकते हैं।

दोस्तों यह पॉलिसी उन बाइक मालिकों (Owners Of The Bike) के लिए एकदम सही है जो पूरी सिक्योरिटी चाहते हैं। इस पॉलिसी के तहत विभिन्न स्थितियों को शामिल किया गया है, जिनमें प्राकृतिक आपदाएँ, मनुष्यों के कारण होने वाली दुर्घटनाएँ और व्यक्तिगत दुर्घटनाएँ शामिल हैं। यह चोरी, दंगों, आग और बाढ़ से होने वाले नुकसान से भी आपको कवर करता है।

दोस्तों बाइक चलते समय यदि आप या आपकी बाइक का सवार दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, तो यह पॉलिसी 15 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना लाभ प्रदान करती है। यदि आप गलती से किसी और की संपत्ति को नुकसान पहुंचाते हैं जो की अक्सर हो जाता है , या चोट लगती है या जीवन की हानि होती है, तो तृतीय-पक्ष देयता कवरेज 1 लाख रुपये तक बढ़ जाता है। साथ ही, दोस्तों यदि आप पांच साल तक कोई दावा (claim) नहीं करते हैं, तो आप अपने प्रीमियम पर 50% छूट का आनंद ले सकते हैं।

ICICI Lombard General Insurance Sumerize Table 👇

AspectDetails
Insurance ProviderICICI Lombard General Insurance Company Limited
Type of InsuranceTwo-Wheeler Comprehensive Coverage
Coverage Provided– Damage caused to third parties or their property
– Theft or accident-related damage to your vehicle
Additional Features– Optional zero-depreciation coverage for full claims value
– Over 10,000 cashless garages for convenient repairs
Coverage for– Natural disasters
– Man-made calamities
– Individual accidents
– Theft, rioting, fire, and flooding-related damage to two-wheelers
Personal Accident Benefit (Policyholder/Rider)INR 15 lakh
Third-Party Liability CoverageINR 1 lakh for property damage, injury, or death
Premium Discount50% discount after five years without a claim
BenefitsProvides peace of mind to riders on the road
Data Source: https://www.icicilombard.com

#4. HDFC ERGO General Insurance Company Limited

दोस्तों HDFC ERGO जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड आपकी मोटरसाइकिल के लिए एक व्यापक बीमा प्लान प्रदान करती है। यह प्लान्स विभिन्न स्थितियों के लिए कवरेज प्रदान करती है, जैसे की व्यक्तिगत चोट लगने वाली दुर्घटनाएँ या किसी और की संपत्ति को नुकसान पहुँचाने वाली दुर्घटनाएँ। दोस्तों इस प्लान के बारे में एक अनोखी बात यह है कि आपके द्वारा किए जाने वाले दावों यानि claim की संख्या की कोई सीमा यानि लिमिट नहीं है। HDFC ERGO के अनुसार आप जितनी बार चाहे उतनी बार क्लेम कर सकते है,

दोस्तों आपको यह चुनने की पूरी स्वतंत्रता है कि आप अपना बीमा कितने समय तक चलाना चाहते हैं। हालाँकि, नवीनीकरण में किसी भी परेशानी से बचने के लिए तीन साल की पॉलिसी चुनने की सलाह अकसर दी जाती है,जोकी मेरी राय में भी यह सही बिकल्प है।

दोस्तों एचडीएफसी एर्गो की पॉलिसी आपके दोपहिया वाहन (Two Wheeler) के लिए व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है। इसमें बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाएँ और दुर्घटनाएँ, चोरी या आग जैसी अप्रत्याशित घटनाएँ शामिल हैं। यदि आप गलती से दूसरों को चोट पहुंचाते हैं या नुकसान पहुंचाते हैं तो भी यह पॉलिसी 1 लाख रुपये तक की कानूनी और वित्तीय जिम्मेदारियों का भी ख्याल रखता है।

दोस्तों इसके अअलाबा, यह पॉलिसी 15 लाख रुपये का व्यक्तिगत दुर्घटना लाभ प्रदान करती है, जो आपात स्थिति में पर्याप्त वित्तीय सहायता प्रदान करती है। दोस्तों आप अतिरिक्त लचीलेपन के लिए दो-वर्षीय और तीन-वर्षीय विकल्पों के बीच चयन कर सकते हैं।

Key Features OF HDFC ERGO General Insurance👇

AspectDetails
Insurance CompanyHDFC ERGO General Insurance Company Limited
Type of InsuranceComprehensive Two-Wheeler Insurance
Coverage– Personal injury claims
– Claims for property damage or personal injuries to third parties
Claim CapNo claim cap
Policy Term Options– Flexible choice between two and three years
Natural Disaster CoverageYes, coverage against natural disasters like floods
Additional Coverage– Accidents
– Theft
– Fire
Liability Coverage for Third PartiesUp to INR 1 lakh
Personal Accident BenefitINR 15 lakh
Policy Term Options– Two-year
– Three-year
Data Source: https://www.hdfcergo.com

#5. Bajaj Allianz General Insurance Company Limited

दोस्तों अगर बात करे बजाज आलियांज की तोह, बजाज आलियांज दोपहिया वाहनों (Two Wheeler) के लिए एक स्पेशल बीमा पॉलिसी ऑफर करता है जो लगभग तीन साल तक चलती है। दोस्तों यह पॉलिसी आपके गाडी के लिए व्यापक सुरक्षा प्रदान करती है। इसमें प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली क्षति, चोरी, दुर्घटनाएं और कानूनी जिम्मेदारियां जैसी चीजें शामिल हैं।

दोस्तों इस पॉलिसी को लेने के बाद आपको हर साल इसे रिन्यू कराने की चिंता नहीं करनीपड़ेगी। क्यूंकि आप तीन वर्षों तक लगातार प्रीमियम दर का भुगतान करेंगे, जिससे आपको अपने फाइनेंस की बेहतर प्लान बनाने में मदद मिल सकती है। दोस्तों आप अपने द्वारा नियुक्त ड्राइवरों या अन्य कर्मचारियों के लिए कानूनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पॉलिसी को कस्टमाइज भी कर सकते हैं, जिससे आपको अधिक लचीलापन और मानसिक शांति मिलेगी।

दोस्तों यह बीमा पॉलिसी कई सारे बेहतरीन लाभों के साथ आती है। दोस्तों क्लेम यानि दावा करने पर भी आपको अपना नो क्लेम बोनस (NCB) अपने पास रखना होगा। पॉलिसी को नवीनीकृत करना काफी आसान है, और यह आपकी बाइक के लिए एक निश्चित प्रीमियम दर पर तीन साल तक विस्तारित कवरेज प्रदान करता है।

दोस्तों अगर बात करे कवरेज के संदर्भ में, तोह यह पॉलिसी 1 लाख रुपये तक की third-party liability, 15 लाख रुपये तक की प्राकृतिक आपदाओं से होने वाली क्षति और 15 लाख रुपये तक की व्यक्तिगत दुर्घटना कवरेज के लिए सुरक्षा प्रदान करती है। यदि आप और भी अधिक कवरेज चाहते हैं, तो आप इसे अतिरिक्त लागत पर बढ़ा सकते हैं।

Key Features Of Bajaj Allianz General Insurance 👇

AspectDetails
Insurance CompanyBajaj Allianz General Insurance Company Limited
Insurance PolicyLong-Term Two Wheeler Package Policy
Policy DurationThree years
CoverageComprehensive coverage for two-wheelers
Coverage Includes– Protection against natural catastrophes – Theft – Damage
– Legal liability
Premium PaymentStable premium rate for three years
Customization OptionsAvailable for legal obligations of employees
No Claim Bonus (NCB)NCB protection
Renewal ProcessHassle-free renewals
Third-Party Liability CoverageUp to INR 1 lakh
Natural Calamity DamageUp to INR 15 lakh
Personal Accident CoverageUp to INR 15 lakh
Optional Coverage ExtensionAvailable at an additional premium cost

Conclusion

दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हमने 5 Best Bike Insurance Companies In 2023 Lyricsbaazaar.com पर डिटेल में चर्चा की है, दोस्तों 2023 में सही और रिलाएबल बाइक insurance लेना बेहद जरूरी है ऐसा करने के लिए आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि ग्राहक बीमा कंपनियों के बारे में क्या कहते हैं।

दोस्तों उनकी यही प्रतिक्रिया आपको बताएंगी कि क्या बीमाकर्ता सही में विश्वसनीय है भी या नहीं, उसके बाद आपको यह देखना है की insurance सर्विस प्रोवाइडर कंपनी की सर्विस कैसी है,बिमा क्लेम करने की प्रक्रिया आसान है या नहीं, उसके साथ-साथ कस्टमर्स के रिव्यु भी एक बार जरूर चेक करे और यह भी देखले की कवरेज ऑप्शन में फाइनेंसियल स्टेबिलिटी है या नहीं। दोस्तों यह सभी फैक्टर्स आपको एक सही बाइक इन्सुरेंस लेने में मदद करेंगे

FAQ’s {5 Best Bike Insurance Companies In 2023 Lyricsbaazaar.com}

बाइक के लिए कौन सा बीमा महत्वपूर्ण है?

बाइक के लिए व्यापक मोटरसाइकिल बीमा महत्वपूर्ण है।

बाइक बीमा के 3 प्रकार क्या हैं?

बाइक बीमा के तीन मुख्य प्रकार कुछ इस तरह हैं: 1. तृतीय-पक्ष बीमा: किसी दुर्घटना में शामिल तीसरे पक्ष को होने वाले नुकसान और चोटों को कवर करता है।
2. व्यापक बीमा: दुर्घटनाओं, चोरी या प्राकृतिक आपदाओं के कारण तीसरे पक्ष के नुकसान के साथ-साथ आपकी अपनी बाइक के नुकसान के लिए कवरेज प्रदान करता है।
3. स्वयं की क्षति बीमा: तीसरे पक्ष की देनदारियों को छोड़कर, विशेष रूप से आपकी बाइक को हुए नुकसान को कवर करने पर ध्यान केंद्रित करता है।

बाइक बीमा में एनसीबी क्या है?

बाइक बीमा में NCB का मतलब No Claim Bonus होता है। यह पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा न करने के लिए पॉलिसीधारकों को दिया जाने वाला एक पुरस्कार है। इससे बीमा को नवीनीकृत करते समय अक्सर प्रीमियम पर छूट मिल जाती है।

🔥इन्हे भी पढ़े👇

5/5 - (1 vote)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?