कार और बाइक इंस्युरेन्स को रिन्यू करते समय इस 5 तरीके से बचा सकते है अधिक पैसे!

प्रत्येक व्यक्ति जिसके पास कार या बाइक है उन्हें वाहन चलाते समय अप्रत्याशित घटनाओं से सुरक्षा की गारंटी के लिए अपनी कार और बाइक बीमा को नवीनीकृत करने की आवश्यकता है। अपने व्हीकल का बीमा नवीनीकृत करना आवश्यक है, आजकल, अपनी कार या बाइक बीमा का ऑनलाइन नवीनीकरण एक सुविधाजनक और लागत प्रभावी विकल्प है। आज इस आर्टिकल में, हम आपके ऑनलाइन ऑटो और मोटरसाइकिल बीमा को नवीनीकृत करते समय पैसे बचाने के पांच स्मार्ट तरीके बताएँगे।

1. कंपेयर पॉलिसीस और पालिसी प्रोवाइडर

जब आप अपना इन्सुरेंस ऑनलाइन रिन्यू करते हैं तो इंस्युरेन्स पॉलिसियों और कंपनियों की आसानी से जाँच करें और तुलना करें। विभिन्न प्रोवाइडर की विभिन्न प्लान्स पर करीब से नज़र डालें। और प्रीमियम लागत के साथ-साथ कवरेज, कटौती योग्य राशि और किसी भी अतिरिक्त लाभ पर विचार करना महत्वपूर्ण है। ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म में अक्सर ऐसे टूल्स होते हैं जो आपको आसानी से प्राइस और प्लान्स कंपेयर करने में मदद करते हैं, जिससे लागत और कवरेज दोनों के आधार पर सही निर्णय लेना आसान हो जाता है।

2. नो-क्लेम बोनस का लाभ उठायें

यदि आप एक सुरक्षित ड्राइवर रहे हैं और आपने कोई इन्सुरेंस क्लेम नहीं किया है, तो आप नो-क्लेम बोनस (NCB) अर्जित कर सकते हैं। यह बोनस उस छूट की तरह है जो बीमा कंपनियां उन ग्राहकों को देती हैं जिन्होंने अपनी पॉलिसी अवधि के दौरान कोई दावा यानि क्लेम नहीं किया है। जब आप अपना बीमा ऑनलाइन नवीनीकृत करते हैं, तो अपने द्वारा अर्जित कोई भी एनसीबी लागू करना सुनिश्चित करें। ऐसा करने से आपका प्रीमियम काफी कम हो सकता है। आपके पास जितना अधिक एनसीबी होगा, बचत उतनी ही अधिक होगी, जो आपको सुरक्षित रूप से गाड़ी चलाने और दावा-मुक्त रिकॉर्ड बनाए रखने के लिए अच्छा प्रोत्साहन देता है।

3. ऑनलाइन डील्स और डिस्काउंट खोजें

अपनी कार या दोपहिया इंस्युरेन्स को ऑनलाइन नवीनीकृत करते समय संभावित बचत डिस्काउंट और ऑफर से न चूकें। विशेष छूटों पर नज़र रखें, जैसे limited-time sales, cashback incentives, or exclusive online offers.

दोस्तों डिजिटल इंस्युरेन्स नवीनीकरण को प्रोत्साहित करने के लिए कई बीमा कंपनियां अक्सर केवल-ऑनलाइन छूट देती हैं। ये ऑफर्स आपको ऑनलाइन नवीनीकरण से मिलने वाली किसी भी अन्य छूट या लाभ पर अतिरिक्त बचत दे सकते हैं। अपने पैसे बचाने के लिए ऐसे ऑफर और डील्स से न चूकें, नियमित रूप से इंस्युरेन्स प्रोवाइडर की वेबसाइट, सोशल मीडिया पेज, या विशेष ऑफ़र इकट्ठा करने वाले अन्य प्लेटफ़ॉर्म की जाँच करते रहे।

Read Also: AAA-Rated Corporate FD में लौ रिस्क के साथ मिलता है हाई इंटरेस्ट रेट, यहाँ है पूरी लिस्ट!

4. अपनी बीमा पॉलिसियों को संयोजित करके अधिक बचत करें

दोस्तों बहुत सी बीमा कंपनियाँ विभिन्न प्रकार के कवरेज की पेशकश करती हैं। एक अच्छी चीज़ जो वे करते हैं वह यह है कि आप अपने घर और कार दोनों की सुरक्षा एक साथ कर सकते हैं। यदि आप अपना सारा बीमा एक ही कंपनी से लेते हैं, तो आप हर महीने बहुत सारा पैसा बचा सकते हैं। इसलिए, जब आपकी कार और दोपहिया बीमा को ऑनलाइन नवीनीकृत करने का समय हो, तो अपनी पॉलिसियों को बंडल करने के बारे में पूछें। आपके सभी बीमा एक ही स्थान पर होने से न केवल उन पर नज़र रखना आसान हो जाता है, बल्कि आपको कई पॉलिसियाँ रखने पर कुछ छूट भी मिल सकती है।

5. वोलंटरी डिडक्टिबल चुने

आपकी voluntary deductible वह धनराशि है जो आपको अपने बीमा के दावे के शुरू होने से पहले अग्रिम रूप से भुगतान करनी होती है। अधिक कटौती योग्य विकल्प चुनने से आपका बीमा प्रीमियम कम हो सकता है। यदि आप एक सावधान ड्राइवर हैं और दुर्घटनाओं से बचने की अपनी क्षमता में ढृढ़ता से विश्वास करते हैं, तो यह आपके लिए एक स्मार्ट विकल्प हो सकता है, भले ही इसका मतलब है कि यदि आप दावा करते हैं तो आपको अधिक भुगतान करना होगा। यह विकल्प आपको अपने बजट और जोखिम के अनुरूप अपने बीमा को समायोजित करने की अनुमति देता है।

Disclaimer⚠️:- यह लेख सिर्फ जानकारी और रिसर्च के आधार पर लिखी गयी है, हम प्रत्यक्ष और अप्रतयक्ष किसी भी प्रकार से कोई फाइनेंसियल एडवाइस नहीं देते है, इसलिए निवेश करने से पहले अपने फाइनेंसियल एडवाइजर से एक बार जरूर परामर्श करे!

Read Also: Top 25+ Bad Cibil Loan Apps List 

5/5 - (2 votes)

Hi, I'm Sushant Sharma, and I love sharing tips on making money, business ideas, stocks, mutual funds, and personal finance on my website. Join me to boost your financial knowledge and succeed!

Leave a Comment

Open chat
1
Hello!
Hi, how may I help you today?